इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी देश की पहली रैपिड ट्रेन, होगी ये खासियतें
इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी देश की पहली रैपिड ट्रेन, होगी ये खासियतें
Share:

नई दिल्ली: देश की पहली रीजनल ट्रांजिट रैपिड रेल (Delhi-Meerut Rapid Rail) इस वर्ष के अंत तक पटरियों पर दौड़ना शुरू हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये रेल दिसंबर से दुहाई से साहिबाबाद स्टेशन के मध्य शुरू हो जाएगी. इसके बाद वर्ष 2025 तक ये 82 किमी लंबे अपने कॉरिडोर पर पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाएगी. इस रेल में शुरुआत में छह डिब्बे लगे हुए होंगे. अगर यात्रियों की तादाद बढ़ी या सामान लाने-ले जाने की डिमांड बढ़ी, तो डिब्बे भी बढ़ा दिए जाएंगे. हालांकि इस रेल में अधिकतम 9 डिब्बे ही रखे जाएंगे.

इस कॉरिडोर पर चलने के लिए गुजरात में छह डिब्बे की रैपिड रेल बना रही है. बता दें कि मेरठ शहर की मेट्रो भी इसी पटरी पर दौड़ेगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार, मेरठ में मेट्रो तीन डिब्बों वाली चलेगी, इसे लाइट मेट्रो कहा जाएगा. इस साल के आखिर में रैपिड रेल आरंभ हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये भारत की पहली रीजनल ट्रांजिट रैपिड रेल है. इससे दिल्ली और पश्चिमी यूपी के मुख्य शहरों की दूरी भी कम हो जाएगी.

रिपोर्ट के अनुसार, इस रेल से ऑनलाइन बाजार के पार्सल वाले सामान भी जाएंगे. इसलिए उम्मीद है कि 2025 में रेल चलने के कुछ माह या एक साल बाद ही रेल के डिब्बों को बढ़ाने की आवश्यकता पड़ जाएगी. योजना के अनुसार, मेरठ शहर में मेट्रो भी इसी पटरी पर चलेगी. मेरठ में मेट्रो तीन डिब्बों वाली होगी जिसे लाइट मेट्रो के नाम से पहचाना जाएगा. 

भीषण बर्फीला तूफ़ान और उसके सामने 'चट्टान' की तरह खड़ा भारतीय सेना का जवान..देखें Video

यूपी में तैनात होंगे केंद्रीय बलों के 25 हज़ार जवान, चुनाव के दौरान ये रहेगा 'सुरक्षा प्लान'

कोरोना मरीजों में खौफनाक इजाफा, पिछले 24 घंटे में मिले 1.79 लाख नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -