दिल्ली में एक बार फिर पड़ सकती है गर्मी की मार, मानसून के लिए करना पड़ सकता है लम्बा इंतज़ार
दिल्ली में एक बार फिर पड़ सकती है गर्मी की मार, मानसून के लिए करना पड़ सकता है लम्बा इंतज़ार
Share:

देश के पूर्वी हिस्से में निरंतर वर्षा बढ़ती ही जा रही है और मॉनसून आगे बढ़ते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक आ चुका है। जिसके उपरांत अगले 1 से 2 दिन में ही दिल्ली पहुंचने का अनुमान लगाया जा चुका है, जिसके लिए 15 जून का अनुमान लगाया गया था। लेकिन अब तक दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक नहीं दी है। यही नहीं मौसम मंत्रालय  ने अब अपने अनुमान में तब्दीली करते हुए दिल्ली में मॉनसून के 7 से 10 दिन तक की देरी से आने की बात बोली गई है। जिसका अर्थ यह हुआ कि इस हफ्ते भी दिल्ली-NCR सहित आसपास के इलाकों को झुलसती गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम मंत्रालय के रीजनल फोरकास्ट सेंटर के हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने बोला, 'हम अब मॉनसून के आने में 7 से 10 दिन की देरी का आशंका लगा रहे हैं। फिलहाल पश्चिम यूपी में मॉनसून की कोई सक्रियता नज़र नहीं आई है। यह इलाका हवा के कम दबाव वाला है। जिसके चलते पूर्व से आने वाली हवा प्रभावित होती जा रही है। फिलहाल मॉनसून की हवाएं ईस्ट यूपी तक ही पहुंच रही हैं। हम अगले 7 से 10 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में किसी तरह की प्रोग्रेस नज़र नहीं आ रही हैं। हालांकि आंधी जैसी स्थिति कई बार देखने को मिल सकती है, लेकिन नमी कम होती जा रही है।'

बीते सप्ताह मॉनसून की तेज गति को देखते हुए मौसम मंत्रालय ने 12 से 15 जून के बीच दिल्ली में वर्षा का अनुमान जताया था। जिससे गर्मी से निजात मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है, लेकिन राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्र में बदरा रूठे ही रहे। दिल्ली में मानसून आमतौर पर 27 जून तक पहुंचता है। ऐसे में अब एक बार फिर से दिल्ली-NCR के लिए बारिश की प्रतीक्षा बढ़ती जा रही है। जंहा इस बात का पता चला है कि बीते कई दिनों से दिल्ली में गर्मी और उमस बनी हुई है। कई बार छिटपुट बारिश और आंधी भले ही आई है, लेकिन अब तक कोई लंबा सेशन देखने को नहीं मिला है।

लगान के 20 साल पुरे होने पर आमिर खान ने शेयर किया वीडियो, नया लुक देख फैंस हुए शॉक्ड

लॉकडाउन में मजदूरी छूटी तो 'रोटी' भी छूट गई, भोजन के आभाव में कंकाल बने मां और 5 बच्चे

अंडमान-निकोबार में थम रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में मिले महज इतने केस, कोई मौत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -