दिल्ली के विधायकों को मिलेगा ज्यादा पैसा, केजरीवाल सरकार ने इतनी बढ़ा दी तनख्वाह
दिल्ली के विधायकों को मिलेगा ज्यादा पैसा, केजरीवाल सरकार ने इतनी बढ़ा दी तनख्वाह
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने विधायकों की सैलरी में इजाफा कर दिया है। केंद्रीय प्रावधान के अनुसार, की गई बढ़ोतरी में अब विधायकों को 30 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। सीएम केजरीवाल की कैबिनेट ने इस बाबत प्रस्ताव को स्वीकृति देकर बढ़ी तनख्वाह पर मुहर लगा दी है। हालांकि, वृद्धि के बाद भी दिल्ली के विधायकों को अब भी सबसे कम वेतन यानि 30 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। 

इसमें अगर, 60 हजार रुपये के भत्तों को जोड़ दिया जाए, तो यह 90 हजार रुपये प्रतिमाह होगा। अभी विधायकों को वेतन के 12 हजार रुपये, जबकि 42,000 रुपये भत्तों के रूप में मिल रहे थे। विधायकों की सैलरी के मामले में सबसे निचले पायदान पर केरल, छत्‍तीसगढ़, पंजाब, पश्चिम बंगाल और राजधानी दिल्‍ली है। विधायकों के वेतन के मामले में तेलंगाना सबसे आगे है। वहां के विधायकों को प्रति माह ढाई लाख रुपये वेतन-भत्‍ते मिलते हैं। 

तेलंगाना के अलावा विधायकों को प्रतिमाह 2 लाख से अधिक देने वाला दूसरा सूबा उत्‍तराखंड है। ज्यादातर राज्यों में विधायकों का वेतन 1 लाख से 2 लाख रुपये प्रतिमाह के मध्य है। दिल्‍ली की तुलना में बाकी राज्‍यों में विधायकों को मोटी तनख्वाह मिलती है। तेलंगाना में विधायकों को 2.5 लाख रुपये प्रतिमाह, उत्तराखंड में 2.04 लाख रुपये, हिमाचल प्रदेश में 1.90 लाख रुपये, हरियाणा में 1.55 लाख रुपये, बिहार में 1.35 लाख रुपये और राजस्‍थान में 1.42 लाख रुपये दिए जाते हैं।

एकजुट होता विपक्ष, घिरी हुई सरकार... इस बीच अमित शाह से मिलेंगे शरद पवार

संसद पहुँच रहे हर सांसद को गेंहू की बाली दे रही हरसिमरत कौर, जानिए क्या है माजरा ?

मानसून सत्र में चल रहे हंगामे को लेकर भड़के प्रकाश जावड़ेकर, बोले- नकारात्मक राजनीति कर रहा है विपक्ष...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -