अब हादसे का शिकार हुए लोगों को बचाएंगे 'फ़रिश्ते दिल्ली के', केजरीवाल सरकार करेगी सम्मानित
अब हादसे का शिकार हुए लोगों को बचाएंगे 'फ़रिश्ते दिल्ली के', केजरीवाल सरकार करेगी सम्मानित
Share:

नई दिल्ली : दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार दुर्घटना के शिकार लोगों के सहायता करने वालों को अब सम्‍मानित करेगी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इससे संबंधित एक योजना शुरू की है. सीएम केजरीवाल ने कहा डेढ़ साल के इस पहल के प्रयोग से 3000 जानें बचाई गईं है. 

केजरीवाल ने 'फरिश्ते दिल्ली के' सम्मान के औपचारिक शुभारंभ के अवसर पर कहा कि, 'अगर दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को हादसे के एक घंटे के भीतर अस्पताल ले जाया जाता है तो उसके बच जाने की संभावना 70-80 प्रतिशत रहती है क्योंकि यह समय अनमोल होता है.'' इस योजना के तहत दिल्ली सरकार सड़क हादसे के शिकार शख्स के उपचार का खर्च उठाएगी और उनकी सहायता करने वालों को प्रोत्साहन राशि देगी. सीएम केजरीवाल ने कुछ उन फरिश्तों को सम्मानित भी किया जिन्होंने प्रयोग के तौर पर चलाई गई इस पहल के दौरान घायल शख्स को अस्पताल पहुंचाया और उनकी जान बचाई.

NDMC के कर्मचारी जितेंद्र कुमार भी उनमें शामिल हैं. गत वर्ष मई में कुमार ने सड़क पर हादसे के एक शिकार शख्स को पड़ा देखा. उन्होंने उसे अस्पताल पहुंचाया जबकि कई लोग घायल शख्स का वीडियो बनाने में लगे थे. सीएम केजरीवाल ने कहा कि, ''औपचारिक रूप से इस योजना को शुरू करने से पूर्व हमने डेढ़ वर्ष पूर्व इस पूरी प्रक्रिया के बारे में जानने और उसकी जटिलताएं दूर करने के लिए प्रयोग के तौर पर इसे शुरू किया गया था. इस पहल के मार्फत 3000 से ज्यादा जिंदगियां बचायी जा सकीं.''

हरियाणा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए पूर्व MLA नरेश शर्मा

झांसी एनकाउंटर को लेकर सियासत तेज, अखिलेश के बाद अब शिवपाल ने सरकार को घेरा

राम मंदिर को लेकर बोली मायावती, कहा- सभी लोग कोर्ट का फैसला माने, साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -