आज भी नहीं दिखा चाँद, अब देशभर में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

May 23 2020 11:20 PM
आज भी नहीं दिखा चाँद, अब देशभर में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

नई दिल्ली: पूरे देश में सोमवार को ईद उल फित्र मनाई जाएगी. दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ़्ती मुकर्रम ने ऐलान किया कि पूरे देश में कहीं से चांद दिखने की सूचना नहीं मिली है. लिहाज़ा ईद उल फित्र सोमवार को मनाई जाएगी.

शाही इमाम ने कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते लोगों से आग्रह किया है कि बेहद सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाएं. नमाज़ भी घर में ही अदा करें. लॉकडाउन में मस्जिदों में आम जनता के जाने पर रोक है, इसलिए एहतियात बरतें. बता दें कि ईद-उल-फित्र (Eid ul Fitr) मुसलामानों का सबसे बड़ा त्योहार है, जो रमजान के पवित्र माह के पूरा होने पर मनाया जाता है. इस बार ईद का पर्व 25 मई को मनाया जाएगा. दरअसल, ईद-उल-फित्र रमजान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखने के बाद मनाई जाती है. ईद-उल-फित्र के साथ ही रमज़ान का महीना समाप्त हो जाता है.

ईद-उल-फित्र के साथ इस्लामिक कलैंडर शव्वाल के महीने का आगाज़ होता है. ईद का दिन एकमात्र ऐसा दिन होता है, जिस दिन मुस्लिम समुदाय द्वारा रोज़ा यानी उपवास नहीं रखा जाता. ईद के चांद का दीदार होने के बाद यानी शव्वाल का महीना आरंभ होने के साथ ईद मनाई जाती है, इसलिए पूरी दुनिया में इसकी तारीख अलग-अलग होती है.

भारत फिर भरेगा उड़ान, 25 मई को दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना होगी पहली फ्लाइट

प्रमोद प्रेमी यादव का Sad सांग मचा रहा धमाल, यहां देखे वीडियों

SBI : इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके आसानी से जान सकते है अकाउंट बैलेस