गर्मी से सावधान! सिर पर कपड़ा बांधकर निकलें बाहर, मौसम विभाग की चेतावनी
गर्मी से सावधान! सिर पर कपड़ा बांधकर निकलें बाहर, मौसम विभाग की चेतावनी
Share:

राष्ट्रीय राजधानी को भीषण गर्मी ने अपनी चपेट में ले रखा है और इससे राहत नहीं मिलने वाली है। जी दरअसल दिल्ली में लगातार पांचवें दिन लू का प्रकोप जारी है। जी हाँ और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अभी दो दिन ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान जताया है। केवल यही नहीं बल्कि यहाँ इस समय बढ़ते तापमान (Temperature) के बीच दिल्ली के लोगों को 41 डिग्री का टॉर्चर झेलना पड़ रहा है। आप सभी को बता दें कि मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि राजस्थान और गुजरात से आ रही शुष्क हवाओं के कारण तापमान बढ़ा हुआ है। जी दरअसल बीते कई दिनों से दिन के समय हीट वेव (Heat Wave) के कारण गर्म हवाओं के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं। वहीं लोगों को दोपहर के समय घरों से बाहर निकलने में बेचैनी महसूस हो रही है।

वहीं लू एवं हीट वेव (Heat Wave) के प्रकोप से बचने के लिए सिर पर कपड़ा रखकर ही बाहर निकलना बेहतर है। हाल ही में खुद मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के आस-पास के हिस्सों में अप्रैल में अधिक भीषण और निरंतर लू की स्थिति रहने का अनुमान है। ऐसे में तेज धूप में निकलने से त्वचा झुलसने लगती है, इसलिए लोग घर से निकलने से पहले चेहरे और सिर पर कपड़ा ढककर निकल रहे हैं। इसके अलावा मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली में अभी दो दिन हीट वेव के बीच अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जो सामान्य से करीब छह डिग्री अधिक है। जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

वहीं आने वाले 13 अप्रैल से हीट वेव से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। जी हाँ और इस दौरान तापमान 40 डिग्री से नीचे आने का पूर्वानुमान है। आपको बता दें कि दिल्ली में 13 अप्रैल से दिन के समय हल्के बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि मैदानी इलाकों में लू उस वक्त घोषित की जाती है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तथा सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहता है। जी हाँ और तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहता है तो 'भीषण लू' घोषित की जाती है।

गर्मी के दिनों में क्या खाएं-क्या नहीं और लू से कैसे बचे, जानिए यहाँ सब कुछ

72 साल में पहली बार पड़ी इतनी भयंकर गर्मी, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

आग उगलेगा आसमान, लू चलने को लेकर मौसम विभाग ने किया 'सावधान'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -