हेमंत सोरेन सरकार को दिल्ली HC ने लगाई जमकर फटकार, कहा- ‘झारखंड में इसलिए उद्योगपति निवेश नहीं करते’
हेमंत सोरेन सरकार को दिल्ली HC ने लगाई जमकर फटकार, कहा- ‘झारखंड में इसलिए उद्योगपति निवेश नहीं करते’
Share:

रांची: अडानी पावर (Adani Power) नाम की कंपनी को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने बिना अधिग्रहण किए व्यक्तिगत जमीन को पट्टे पर देने तथा बाद में उस पर खनन करने से रोकने पर झारखंड (Jharkhand) की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) को जमकर फटकार लगाते हुए इसे धोखाधड़ी बताया है। अदालत ने कहा कि प्रदेश  सरकार के इस बर्ताव की वजह से कोई भी उद्योगपति झारखंड में आकर निवेश नहीं करना चाहता।

चीफ जस्टिस डीएन पटेल (DN Patel) तथा जस्टिस न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा (Neena Bansal Krishna) की खंडपीठ ने झारखंड सरकार से कहा, “यह धोखाधड़ी है। आपने जमीन का अधिग्रहण नहीं किया, फिर भी आपने निजी जमीन याचिकाकर्ता (अडानी) को दे दी। आप उस संपत्ति को पट्टे पर कैसे दे सकते हैं, जो आपकी है ही नहीं?” अदालत ने कहा कि बीते वर्ष सितंबर में नोटिस जारी करने के बाद भी सरकार की तरफ से कोई जवाब दाखिल नहीं किया गया।

साथ ही हाई कोर्ट ने कहा कि वह प्रदेश सरकार के उन अफसरों के खिलाफ भी प्राथमिकी (FIR) दर्ज करने का निर्देश देगा, जिन्होंने इन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए थे। इसके साथ ही अदालत ने झारखंड के चीफ सेक्रेटरी से इसकी कीमत वसूल करने की धमकी दी है।चीफ जस्टिस ने झारखंड सरकार से कहा, “आपने 92.5 करोड़ रुपए लेकर वह जमीन दी है, जिसका अधिग्रहण किया जाना शेष है तथा जो वन भूमि है। सिर्फ 17 हेक्टेयर सरकार का है तथा वह भी जंगल है। आपने वादा की गई जमीन का सिर्फ 2% या 3% दिया है तथा आपने 92.5 करोड़ रुपये ले लिए। यह एक आपराधिक कृत्य है।” इसके साथ ही चीफ जस्टिस ने कहा, “मैं आपके अफसरों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का आदेश पारित करूँगा। यह धोखाधड़ी है। यह कैसा प्रदेश है, जहाँ याचिकाकर्ता को ऐसी जमीन दी गई है, जिसका अभी अधिग्रहण किया जाना शेष है।” अदालत ने प्रदेश सरकार को जवाब दाखिल करने का एक अवसर देने की बात कही तथा अगली सुनवाई के लिए 29 मार्च की दिनांक निर्धारित की।

'50 से ज्यादा सीटें जीत के दिखाएं, मैं अपना मुंह खुद काला कर लूंगा', कांग्रेस ने किया BJP को चैलेंज

कांग्रेस MLA ने 37 मिनट में पुलिस अधिकारी को दी 103 गन्दी-गन्दी गालियां, दर्ज करवाना चाह रहे थे झूठा केस

महिलाओं को लेकर CPM नेता की घृणित सोच, बोले - अगर उन्हें टिकट दिया तो बर्बाद हो जाएगी पार्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -