केंद्र सरकार से कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त नहीं मिली तो दिल्ली वालों को हम मुफ्त देंगे: CM अरविंद केजरीवाल

By iti mishra
Jan 13 2021 02:23 PM
केंद्र सरकार से कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त नहीं मिली तो दिल्ली वालों को हम मुफ्त देंगे: CM अरविंद केजरीवाल

नई दिल्‍ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में बड़ा एलान कर दिया है। उन्होंने अपने नए एलान में कहा है कि, 'अगर केंद्र सरकार से कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त नहीं मिली तो उनकी सरकार, दिल्ली के लोगों के लिये मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी।' जी हाँ, आज ही दिल्ली के CM केजरीवाल ने कहा कि, "हमने केंद्र सरकार से अपील की थी कि हमारा देश बहुत गरीब है और ये महामारी 100 साल में पहली बार आई है।।। बहुत सारे लोग हैं जो हो सकता है कि इसका खर्च न उठा पाएं। मेरी केंद्र से अपील थी कि पूरे देश भर में ये वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराई जाए। देखते हैं कि केंद्र सरकार क्या करती है। अगर केंद्र सरकार मुफ्त नहीं देगी तो दिल्ली के लोगों के लिए हम वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे।"

आप सभी जानते ही होंगे कि कोरोना से बचाव के लिए देश में टीकाकरण अभियान आने वाले 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में इसके पहले चरण में हेल्‍थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाने वाला है। बीते दिनों ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍यों के सीएम के साथ बातचीत की थी। इस बातचीत में उन्होंने कहा था कि, 'आप लोगों से चर्चा करके ही तय किया गया है कि टीकाकरण में किस को प्राथमिकता दी जाएगी। सबसे पहले टीका उन लोगों को दिया जाएगा जो दिन- रात लोगों की सेवा में लगे हुए हैं जैसे कि हमारे हेल्थ केयर वर्कर। उसके बाद सफाई कर्मी, पुलिस आदि जैसे जो फ्रंटलाइन वर्कर हैं उनको पहले चरण में टीका लगाया जा रहा है। देश में करीब तीन करोड़ हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर हैं। यह तय किया गया है कि इन तीन करोड़ लोगों के टीकाकरण पर जो खर्च होगा उस पर राज्य सरकारों पर कोई बोझ नहीं आएगा, यह सारा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।'

इसके अलावा उन्होंने कहा था वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए CoWIN app बनाया गया है इस पर टीकाकरण से जुड़ा रियल टाइम का डाटा अपलोड होगा यह जरुरी होना चाहिए। अब बात करें दिल्ली की तो दिल्ली को भारत बायोटेक की वैक्‍सीन COVAXIN की 20 हज़ार डोज़ आज मिल चुकी है। आज दोपहर को यह डोज उत्तर-पूर्वी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंच चुकी है। आपको पता हो तो इससे पहले बीते मंगलवार को दिल्ली को सीरम इंस्टीट्यूट की COVISHIELD की 2,64,000 डोज़ मिल चुकी है।

प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे टीकाकरण अभियान, इस दिन से CO-WIN ऐप की होगी शुरुआत

लोहड़ी को लेकर कंगना रनौत ने अपने बचपन की फोटो शेयर कर बताई ये बात

इस कलाकार ने बनाई सोने और चांदी की लघु पतंग, मांझा और फेस मास्क भी है शामिल