दिल्ली सरकार 2022 में क्लाउड-आधारित स्वास्थ्य प्रशासन करेगी शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार वर्ष 2022 तक लक्षित करने के लिए क्लाउड-आधारित स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) लॉन्च करेगी। इससे लोगों को ई-हेल्थ कार्ड प्राप्त करने में सुविधा होगी और सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने में भी मदद मिलेगी। आधिकारिक बयान के अनुसार, दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में सर्वेक्षण करेगी कि प्रत्येक नागरिक अपना ई-हेल्थ कार्ड बनवा सके। ये कार्ड अस्पतालों और अन्य समर्पित केंद्रों पर भी बनाए जाएंगे। परियोजना के तहत दिल्ली के निवासियों को वोटर आईडी और जनसंख्या रजिस्ट्री के आधार पर क्यूआर कोड आधारित ई-हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे, जिससे प्रत्येक रोगी की जनसांख्यिकीय और बुनियादी नैदानिक ​​​​जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

परियोजना के हिस्से के रूप में, प्रत्येक नागरिक को ई-स्वास्थ्य कार्ड आवंटित किए जाएंगे, जो चिकित्सा जानकारी का भंडार होगा। डॉक्टर कार्ड का इस्तेमाल कर मरीज की मेडिकल हिस्ट्री देख सकेंगे और मरीज घर से ही अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।

एचआईएमएस में एक समर्पित हेल्पलाइन भी होगी जहां लोगों की सुविधा के लिए कॉल सेंटर स्थापित किए जाएंगे और उनकी शिकायतों का समाधान किया जाएगा। इन केंद्रों की स्थापना को अगले तीन महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। परियोजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को इस क्षेत्र में दिल्ली के लोगों को "उनकी समस्याओं से मुक्ति" प्रदान करने के लिए समय सीमा में तेजी लाने का निर्देश दिया। यह प्रणाली दिल्ली के लोगों को उनकी समस्याओं से मुक्ति दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Ind Vs Eng: दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने जीता टॉस, भारत ने टीम में किया बड़ा बदलाव

ICC टेस्ट प्लेयर्स की रैंकिंग जारी, विराट को हुआ नुकसान, जडेजा ने फिर पाया सम्मान

टाइम्स स्क्वायर पर सबसे बड़ा तिरंगा फहराएंगे भारतवंशी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -