आपदा में अपनी जान गंवाने वाले रक्षाकर्मी के परिजन को मिलेगी 1 करोड़ रूपए की अनुग्रह राशि

Feb 25 2016 02:35 PM
आपदा में अपनी जान गंवाने वाले रक्षाकर्मी के परिजन को मिलेगी 1 करोड़ रूपए की अनुग्रह राशि

नईदिल्ली: दिल्ली सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन दल या रक्षाकर्मी को राहत प्रदान की गई है। दिल्ली सरकार के इस निर्णय से इन लोगों के परिजन को सहायता मिली है। सरकार ने निर्णय लिया है कि रक्षाकर्मी की जान किसी आपदा या फिर सरकारी अभियान के दौरान जाती है तो उसके परिजन को दिल्ली सरकार की ओर से 1 करोड़ रूपए का मुआवज़ा दिया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने परिजन के लिए 1 करोड़ रूपए की अनुग्रह राशि देने के ही साथ इस योजना को विस्तार देने की स्वीकृति दी है।

इस बारे में निर्णय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में हुआ। दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस तरह की योजना को बढ़ाते हुए रक्षाकर्मियों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस मामले में अपनी ओर से अधिक ध्यान दिया है तो दूसरी ओर दिल्ली सरकार के इस फैसले से ऐसे लोगों को लाभ होगा । 

जो दिल्ली में आपदा के समय अपनी जान गंवाते हैं। इन मामलों में गंभीर आगजनी, बाढ़, भूकंप आदि आपदाऐं भी शामिल हो सकेंगी। कई बार ऐसा होता है कि इस तरह की आपदा में फंसे लोगों को बचाने के सिलसिले में रक्षाकर्मी के परिवारों को मदद नहीं मिल पाती है लेकिन अब सरकार उसे सहायता प्रदान करेगी।