इस साल भी 'दिल्ली की दिवाली- बिना पटाखों वाली', 1 जनवरी तक लगा प्रतिबन्ध

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस साल भी दिवाली बिना पटाखों वाली ही रहेगी. दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ने 1 जनवरी 2022 तक राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्रकार के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही पटाखों की बिक्री पर भी पाबंदी लगा दी गई है. कमेटी ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है. पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी द्वारा जारी किए गए आदेश में पटाखों पर रोक लगाने के दो कारण बताए गए हैं. 

आदेश में पहला कारण कोरोना को बताया गया है. आदेश में लिखा गया है कि दिल्ली में कोरोना की एक और लहर आने की आशंका है, ऐसे में यदि पटाखों को फोड़ने की इजाजत दी जाती है तो लोग इकठ्ठा हो सकते हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होगा. दूसरी और बड़ा कारण प्रदूषण बताया गया है. आदेश के अनुसार, हर साल सर्दियों में दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है और पटाखों के जलाने से ये समस्या और गंभीर हो सकती है. 

आदेश में कहा गया है कि इसके अलावा पटाखे जलाने के बाद प्रदूषण बढ़ने से कई तरह की हेल्थ से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. आदेश में ये भी लिखा है कि पटाखों के जलाने से खतरनाक रसायन और गैस निकलती हैं जो वायु प्रदूषण की वजह बनती हैं और इससे लोगों को फेफड़ों और दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा है. 

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 1918 मीडिया टीमों का गठन करेगी भाजपा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री न्यूट्रिनो वेधशाला परियोजना के लिए करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

प्रियंका गांधी 9 अक्टूबर को वाराणसी से यूपी चुनाव अभियान की करेंगी शुरुआत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -