दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण मानकों के उल्लंघन की जांच के लिए लॉन्च किया 'ग्रीन दिल्ली ऐप'
दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण मानकों के उल्लंघन की जांच के लिए लॉन्च किया 'ग्रीन दिल्ली ऐप'
Share:

दिल्ली सरकार ने 'ग्रीन दिल्ली' मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जो नियमों के उल्लंघन से निपटने के लिए है। मोबाइल ऐप निवासियों को वायु प्रदूषण मानदंडों के उल्लंघन के बारे में शिकायतें प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए, यह आवेदन किया जाता है। यह जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान शुरू करने के लिए स्टबल बर्निंग के मुद्दे से निपटता है। आम आदमी पार्टी (आप) की अगुवाई वाली सरकार ने वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए कई रणनीतियों को तैनात किया है। मोबाइल एप्लिकेशन निवासियों को वायु प्रदूषण मानदंडों के उल्लंघन के बारे में शिकायतें प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

ऐप गुरुवार 29 अक्टूबर को जारी किया गया है। सात-सूत्री योजना का ऐप हिस्सा जो वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार की सात-सूत्री योजना का हिस्सा है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किया गया था। लॉन्च के पहले, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ऐप पर चर्चा करने के लिए अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। बैठक में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA), भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), तीनों नगर निगमों, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, राजस्व विभाग और पर्यावरण विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

निवासी अपनी तस्वीरों और वीडियो के साथ शिकायत दर्ज कर सकेंगे, प्रत्येक शिकायत के लिए एक अद्वितीय कोड आवंटित किया जाएगा, जिसके माध्यम से, निवासी इसकी स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम होंगे। हरित दिल्ली आवेदन के माध्यम से लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज करके सरकार को कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल आदि के बारे में सूचित कर सकेंगे।”

जम्मू कश्मीर: फिर हिरासत में ली गईं महबूबा मुफ़्ती, नए भूमि कानून का कर रहीं थी विरोध

'हम राम का पुतला जला रहे हैं क्योंकि रावण अधिक तपस्वी था...' पंजाब से 4 युवक गिरफ्तार

क्या पंजाब में चलने लगीं हैं ट्रेनें ? अब इंडियन रेलवे ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -