दिल्ली सरकार का ऐलान-  75 सेंटर पर 'कोविशील्ड' तो छह केंद्रों पर लगेगी 'कोवैक्सीन'
दिल्ली सरकार का ऐलान- 75 सेंटर पर 'कोविशील्ड' तो छह केंद्रों पर लगेगी 'कोवैक्सीन'
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार से कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण अभियान की शुरुआत होने जा रही है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने साफ़ कर दिया है कि 75 टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड लगाई जाएगी. जबकि छह अन्य टीकाकरण केंद्रों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जाएगी. यह सभी केंद्र सरकार के अस्पताल हैं. यानी दिल्ली सरकार के अस्पताल और निजी अस्पताल में केवल कोविशील्ड के शॉट लगाए जाएंगे. जबकि केंद्र सरकार के अस्पताल केवल कोवैक्सीन के टीके लगाएंगे.

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार, 'ऐसा स्पष्ट वर्गीकरण इसलिए किया गया है ताकि दोनों टीके आपस में मिक्स-अप ना हों. लाभार्थी को पहली खुराक जिस वैक्सीन की लगी है, दूसरी खुराक भी उसी वैक्सीन की मिले. जिस टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड लगेगी वहां कोवैक्सीन नहीं लगाई जाएगी और जहां कोवैक्सीन लगाई जाएगी वहां पर कोविशील्ड का टीका नहीं लगाया जाएगा. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले ही जानकारी देते हुए बताया था कि केंद्र सरकार से उन्हें 2.74 लाख वैक्सीन की खुराक मिली हैं, जो 1.2 लाख हेल्थवर्कर्स के लिए पर्याप्त हैं. दिल्ली में कोविशील्ड, कोवैक्सीन की आपूर्ति हो चुकी है. बता दें, दिल्ली में पहले दिन कुल 8000 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. हालांकि, जैसे-जैसे टीकाकरण का काम शुरू होगा ये संख्या बढ़ेगी. शुरुआती चरण में देशभर में पहले दिन में लगभग तीन लाख लोगों को वैक्सीन दी जानी है.

मशहूर अमेरिकन गायिका लेडी गागा गाएंगी राष्ट्रगान, ये हॉलीवुड स्टार करेंगी परफॉर्म

MP: पन्ना में हीरा खदान को जारी रखेगी राज्य सरकार

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर लगा ब्रेक, आज कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -