केंद्र द्वारा दिए गए लक्ष्य से दोगुने पौधे रोपेगी दिल्ली सरकार - पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

Jul 10 2020 05:59 PM
केंद्र द्वारा दिए गए लक्ष्य से दोगुने पौधे रोपेगी दिल्ली सरकार - पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के यमुना बैंक के पास ITO स्थित नर्सरी में आज पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वृक्षारोपण कर ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ महा अभियान का आगाज़ किया गया. इस दौरान वन विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे. इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से मिले 15 लाख वृक्षारोपण के टारगेट की जगह दोगुना (31 लाख) पौधारोपण करने निर्णय लिया है. 

आगामी 26 जुलाई तक चलने वाले पखवाड़े के इस महा अभियान का आज से आगाज़ कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत तक़रीबन 20 लाख बड़े पौधे लगाए जाएंगे और लगभग 11 लाख छोटी-छोटी झाड़ियां, छोटे पौधे व दवाइयों के पौधे रोपे जाएंगे. दिल्ली का कोई भी नागरिक वन विभाग की 14 नर्सरियों से मुफ्त पौधे प्राप्त कर पर्यावरण बचाने में सहयोग कर सकता है.

राजधानी के लोगों के उपर जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण का संकट मंडरा रहा है. उसी तरह, प्रति वर्ष दिल्लीवासियों की सांसों के उपर भी प्रदूषण का संकट आता है और उससे हर साल दिल्ली के लोगों को जूझना पड़ता है. आज दिल्ली कोरोना महामारी से लड़ रही है. हालांकि, इन सबके बीच राहत की बात यह है कि सबके सहयोग से निरंतर कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा घट रहा है.

 

कोरोना काल में भी जमकर चांदी काट रहा फर्नीचर का कारोबार, जानिए क्या है वजह

कोरोना के सामुदायिक प्रसार पर बोले स्वास्थ्य मंत्री, कही चौंकाने वाली बात

तिरुवनंतपुरम में प्रदर्शनकारियों का दावा, कोरोना संक्रमितों की जाँच में बरती जा रही है लापरवाही