दिल्ली सरकार की 'स्कॉलरशिप और 'लोन' स्कीम का हुआ 'श्रीगणेश'
दिल्ली सरकार की 'स्कॉलरशिप और 'लोन' स्कीम का हुआ 'श्रीगणेश'
Share:

देश की राजधानी दिल्ली का हर बच्चा पढ़ें और आगे बढ़े, कोई भी बच्चा गरीबी के कारण पढ़ाई से वंचित न रहे, इसके लिए दिल्ली सरकार द्वारा 'हायर एजुकेशन लोन गारंटी स्कीम' और स्कॉलरशिप स्कीम' के लिए वेब पोर्टल की शुरूआत की गई हैं. विद्यार्थी इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं. राजधानी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कल शुक्रवार 17 नवंबर को आईपी यूनिवर्सिटी, द्वारका में लोन गारंटी और स्कॉलरशिप के वेब-पोर्टल की शुरुआत की.

इस अवसर पर उपस्थित राजधानी के मुखिया अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि 'अगर हमारे देश के लोग पढ़े-लिखे होंगे स्वस्थ होंगे तो देश खुद आगे बढ़ेगा'. दिल्ली के अंदर कोई भी बच्चा गरीबी के कारण शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा'. वहीं मनीष सिसोदिया ने कहा कि अब पैसों की कमी के लिए कोई भी बच्चा पढ़ाई से दूर नहीं रहेगा. अब पैरेंट्स को अपने बच्चों की पढ़ाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है, दिल्ली सरकार आपके साथ है.

तीनो ही श्रेणी में छूट प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 60 प्रतिशतत से अधिक मार्क्स लाना अनिवार्य हैं, आपको जानकारी के लिए बता दे कि गारंटी स्कीम में लोन के लिए विद्यार्थियों को दिल्ली के स्कूल से 10वीं और 12वीं पास करना जरूरी है. दिल्ली सरकार बच्चों को बैक गारंटी भी देगी, इसके लिए बच्चों के अभिभावको को बैक गारंटी देने की आवश्यकता नहीं हैं. बच्चे पढ़ाई पूरी करने के एक साल के बाद 15 साल में आसान किस्तों में लोन चुका सकेंगे. दूसरी ओर उपमुख्यमंत्री सोसोदिया ने कहा दिल्ली में पढ़ने वाले छात्र 10 लाख तक लोन ले सकते हैं.

यें भी पढ़ें-

बच्चों के मसीहा 'दिनेश कुमार जैन'

इकोनॉमिक्स के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

इंडिया पोस्ट में निकली 10th पास के लिए भर्ती, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -