दिल्ली में ऑड-ईवन पर फैसला आज
दिल्ली में ऑड-ईवन पर फैसला आज
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में 15 दिनों के ऑड-ईवन फॉर्मूले को मिले समर्थन से उत्साहित दिल्ली सरकार अब इसे पूरी तरह लागू करने की तैयारी में है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इस मुद्दे पर अहम बैठक बुलाई. दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बुधवार को जनमत संग्रह की रिपोर्ट तैयार की गई और आज गुरुवार को ऑड-ईवन के अगले चरण पर फैसला होगा. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद अप्रैल में इसे लागू किए जाने का अनुमान है. वहीँ पिछली बार महिलाओं को इस नियम में मिली छूट को वापस लेनी की संभावना है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री सहित मंत्री आज होने वाले संवाददाता सम्मेलन में इस नियम के लागू किए जाने की घोषणा कर सकते हैं. इससे पहले परिवहन मंत्री राय ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली सरकार कल (गुरूवार) ऑड-ईवन योजना पर निर्णय लेगी. लोगों का फीडबैक रिपोर्ट तैयार की जा रही है.

गौरतलब है कि वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से ऑड-ईवन योजना को 1 से 15 जनवरी तक लागू किया गया था और रविवार को इस योजना से छूट दी गई थी. इसके बाद सरकार ने ई-मेल, मिस्ड कॉल, ऑनलाइन फॉर्म और इंटरेक्टिव वायस सिस्टम से करीब 9 लाख लोगों से संपर्क कर योजना के बारे में फीडबैक लिया था.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन फॉर्म से करीब 28 हजार 300 सुझाव प्राप्त हुए जबकि अन्य 9 हजार ई..मेल और 1 लाख 82 हजार 808 सुझाव मिस्ड कॉल से प्राप्त हुए. लोगों का सुझाव जानने के लिए सरकार ने 9 लाख से अधिक कॉल किए.

नहीं होगा स्कूल बसों का इस्तेमाल

सम-विषम योजना के पहले चरण में ज्यादातर निजी स्कूलों द्वारा अपनी बसें देने से इंकार कर दिया था इससें नाराज दिल्ली सरकार ने फैसला किया कि CBSE परीक्षा के बाद दूसरे चरण में निजी स्कूलों की बसों की सेवा की मांग नहीं की जाएगी.परिवहन मंत्री ने बताया कि क्योंकि सरकार को पहले चरण के दौरान केवल 300 स्कूली बसें मिली थीं, इसलिए उन्होंने दूसरे चरण में स्कूली बसों की सेवाएं नहीं लेने का फैसला किया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -