दिल्ली सरकार ने की टाइटलर के खिलाफ कार्रवाई की मांग
दिल्ली सरकार ने की टाइटलर के खिलाफ कार्रवाई की मांग
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा ने मंगलवार को वर्ष 1984 में राष्ट्रीय राजधानी में हुए सिख दंगों में सिखों की हत्या की निंदा की और विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव के साथ ही दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ दंगे के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कहा है। इस दौरान दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के मुखिया अरविद केजरीवाल ने कहा कि वह जनसंहार में जीवित बचे लोगों को कानूनी सहायता मुहैया कराएंगे। प्रस्ताव में कहा गया है, "यह सदन केंद्र सरकार से आग्रह करता है कि वह कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ सीबीआई को दिए बयान में अभिषेक वर्मा द्वारा किए गए खुलासे पर तुरंत संज्ञान ले। बयान में कहा गया है कि टाइटलर ने गवाहों को प्रभावित किया और हवाला के जरिए रकम चुकाई। प्रस्ताव में कहा गया है कि सदन भारतीय दंड संहिता के तहत उनके (टाइटलर) खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की अपील करता है।"

प्रस्ताव में लिखा है, "यह सदन नवंबर 1984 में राष्ट्रीय राजधानी में सिखों के जनसंहार की कड़ी निंदा करता है और बिना किसी गलती के अपनी जान खोने वाले निर्दोष लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता है।" इस प्रस्ताव को आप नेता जरनैल सिंह ने विधानसभा में पेश किया। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के इस दंगे के एक वाकये को सदन में याद करते हुए जरनैल सिंह रो पड़े। जरनैल सिंह पूर्व पत्रकार हैं और सिख समुदाय से उनका ताल्लुक है।

उन्होंने कहा कि असली आरोपियों पर अभी मामला दर्ज किया जाना है। टाइटलर को दंगे के मामले में एक अदालत ने बरी कर दिया था। उनके ऊपर गवाहों को प्रभावित करने और मनीलाउंड्रिंग के आरोप का मामला चल रहा था। दिल्ली में हुए इन दंगों में 2,700 सिखों की मौत हो गई थी। जरनैल सिंह के मत का समर्थन करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इस मामले में आरोपी पर मामला दर्ज किया जाना चाहिए, ताकि भारत के अन्य हिस्सों में दंगा न हो।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -