दिल्ली अग्निशमन सेवा ने दो फायरफाइटिंग रोबोटों को बेड़े में शामिल किया
दिल्ली अग्निशमन सेवा ने दो फायरफाइटिंग रोबोटों को बेड़े में शामिल किया
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) में सुधार के प्रयास में शुक्रवार को शहर के अग्निशमन बेड़े में दो रोबोटों को शामिल किया।

सरकार के अनुसार, इन रिमोट-नियंत्रित फायरफाइटिंग रोबोटों की क्षेत्रों तक बेहतर पहुंच होगी और वे छोटी सड़कों, गोदामों, कारखानों, तहखाने, सीढ़ियों और जंगलों में आग की लपटों को बुझाने में सक्षम होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, वे तेल और रासायनिक टैंकरों में आग भी लगा सकते हैं।

गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अग्निशमन विभाग में रोबोट का प्रवेश गर्मियों के मौसम के दौरान हर साल बड़े पैमाने पर आग दुर्घटनाओं की घटनाओं में वृद्धि का हवाला देते हुए, आग से संबंधित जटिल घटनाओं को सापेक्ष आसानी से प्रबंधित करने में फायरमैन को बेहतर ढंग से लैस करेगा।

मंत्री ने कहा कि रोबोट 2,400 लीटर प्रति मिनट की दर से उच्च पानी के दबाव को भी छोड़ सकते हैं। पानी के स्प्रे की मात्रा को रोबोट से जुड़े वायरलेस रिमोट द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, जिससे अग्निशमन अधिकारियों को उन क्षेत्रों में आग बुझाने की अनुमति मिलेगी जहां फायरमैन पहुंचने में असमर्थ हैं।

उन्होंने कहा, 'पहली बार आग पर काबू पाने में सक्षम ऐसे रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट्स को देश में लाया गया है.' दिल्ली सरकार ने अब तक इनमें से दो रोबोटों को नामांकित किया है. यदि परीक्षण सफल होता है, तो बेड़े में और अधिक जोड़ा जाएगा, "मंत्री ने कहा।

कॉल और मैसेज अलर्ट के साथ USB चार्जर सहित कई फीचर्स के साथ मिल रही है ये बाइक

चेन्नईयिन एफसी ने भारतीय मिडफील्डर अनिरुद्ध के साथ बढ़ाया अपना अनुबंध

एफडीआई प्रवाह 2021-22 में USD83.57 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -