प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का सख्त रुख, अब NDMC पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

Oct 17 2020 10:36 AM
प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का सख्त रुख, अब NDMC पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली: देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार पूरी तरह गंभीर नज़र आ रही है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के अंतर्गत आने वाले दिल्ली के किराड़ी की प्रमुख सड़क के किनारे कचरे के ढेर में लगी आग पर कार्रवाई नहीं करने के कारण NDMC पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया जाएगा।

केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को निरीक्षण के बाद दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) को निगम पर जुर्माना लगाने का आदेश जारी कर दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार शाम किराड़ी के बाबा विद्या पति मार्ग पहुंचकर हालत का जायज़ा लिया। यहां सड़क किनारे कचरे के ढेर में आग लगी हुई थी। निकलने वाले धुएं से आसपास के पूरे इलाके में प्रदूषण फैल रहा था। गोपाल राय ने कहा कि यहां पर कचरे के ढेर में सुबह से ही कूड़े के ढेर में आग लगी हुई थी और उसे बुझाने के लिए उत्तरी निगम की तरफ से कोई नहीं आया। यह काफी गंभीर स्थिति है।

दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है फिर भी एजेंसियां सरकार की गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन को लेकर गंभीर नहीं है। मुख्य सड़क के किनारे लगी इस आग को निगम की लापरवाही करार देते हुए पर्यावरण मंत्री ने डीपीसीसी को निर्देश दिए कि उत्तरी निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया जाए।

आज से फिर पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, IRCTC ने जारी की गाइडलाइन्स

1 नवंबर से बगैर OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, नियमों में हुआ बदलाव

छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर टेम्बर में भारत में बढ़ा 6% निर्यात