CBSE ने सिलेबस पर चलाई कैंची, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भड़के
CBSE ने सिलेबस पर चलाई कैंची, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भड़के
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से इस बार स्कूल नहीं खुल पाए हैं. इस बीच CBSE ने अपना सिलेबस कम कर दिया है. नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों का लगभग 30 फीसदी सिलेबस कम किया गया है. किन्तु इस पर भी सियासी घमासान छिड़ गया है. सरकार के इस कदम को लेकर कई राजनेताओं ने अपनी नाराजगी प्रकट की है. जिसमें दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर जैसे नाम भी शामिल हैं.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि CBSE को स्कूल पाठ्यक्रम में से कुछ अध्यायों को हटाने का औचित्य बताना चाहिए और बोर्ड के पास इस कदम के लिए 'बेहद मजबूत' वजह होनी चाहिए. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि, "दिल्ली सरकार हमेशा से पाठ्यक्रम में कटौती की पक्षधर रही है और मैंने कई मौकों पर कहा कि अधिक पाठ्यक्रम होने का मतलब यह नहीं है कि स्टूडेंट्स अधिक सीखेंगे. मैं 2020-21 के शैक्षणिक सत्र में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के CBSE के फैसले का समर्थन करता हूं. लेकिन पठ्यक्रम में जिस किस्म से कटौती की गई है, उसे लेकर मेरी आशंकाएं और चिंताएं हैं."

सिसोदिया ने यह भी कहा कि सामाजिक विज्ञान ऐसा विषय है जहां विवाद की सबसे अधिक गुंजाइश रहती है. सरकार के इस कदम पर हमला बोलते हुए सिसोदिया ने आखिर में कहा कि, "हटाए गए समाज विज्ञान के विषय मौजूदा संदर्भ में बेहद महत्वपूर्ण हैं और बच्चे को इन विषयों के बारे में व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी के बजाय सत्यापित स्रोत से सीखना चाहिए."

मौसम जल्द बदलेगा करवट, कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

हवा में मौजूद है कोरोना वायरस, जानें क्या है सच

कोरोना वायरस के मामलें में हुई वृध्दि, शिक्षा मंत्री ने किया चौकाने वाला खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -