दिल्ली में आज से शुरू हुआ 18+ टीकाकरण, 77 स्कूलों में बनाए गए बूथ

May 03 2021 10:48 AM
दिल्ली में आज से शुरू हुआ 18+ टीकाकरण, 77 स्कूलों में बनाए गए बूथ

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार टीकाकरण के तीसरे और सबसे बड़े चरण को आरंभ करने जा रही है. इसमें 18-45 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा. 18 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण आज से शुरू किया जाएगा. दिल्ली के करीब 90 लाख लोग इस कैटेगरी में टीका लगवाने के लिए पात्र होंगे. 

टीकाकरण अभियान के लिए दिल्ली में 77 स्कूलों में वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं. हर स्कूल में पांच-पांच वैक्सीनेशन बूथ होंगे. एक अधिकारी के अनुसार, राज्य सरकार ने लाभार्थियों की अधिक से अधिक संख्या को अकोमोडेट करने के लिए स्कूलों में वैक्सीनेशन बूथ बनाए हैं. वर्तमान में दिल्ली के करीब 500 वैक्सीन सेंटर्स पर 45 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. तीन बड़े निजी अस्पतालों अपोलो, मैक्स और फोर्टिस ने सीमित टीकाकरण केंद्रों में शनिवार से 18-45 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण आरंभ कर दिया है. 

दिल्ली की आप सरकार ने 1.34 करोड़ डोज के ऑर्डर दिए हैं, जो आगामी तीन महीनों में डिलीवर किए जाएंगे. इनमें से 67 लाख खुराक भारत के सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड की हैं और 3 लाख डोज की पहली खेप मई के पहले हफ्ते के अंदर दिल्ली पहुंच जाएगी. दिल्ली सरकार पात्र लाभार्थियों की वास्तविक तादाद का पता लगाने के लिए मतदाता सूची का इस्तेमाल कर रही है और उसके अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु के करीब 60 लाख लोग हैं. दिल्ली में कुल लगभग 1.5 करोड़ लोगों का टीकाकरण होने की उम्मीद है.

ECLGS के लिए आतिथ्य क्षेत्र ने सरकार को दिया बढ़ा झटका

रेलवे को रेल की आपूर्ति के लिए केंद्र ने रिवर्स नीलामी प्रणाली की शुरू

रिज़र्व बैंक, बैंकों, एनबीएफसी के जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण की समीक्षा की