जन्मदिन विशेष : केजरीवाल की आम से 'आप' बनने की कहानी....
जन्मदिन विशेष : केजरीवाल की आम से 'आप' बनने की कहानी....
Share:

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का आज 50वां जन्मदिन है.  अरविन्द केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को हरियाणा के छोटे से गांव सिवानी में हुआ था. इनके पिता का नाम गोविन्द राम केजरीवाल है जो इलेक्ट्रिकल इंजिनियर थे और उनकी माता का नाम गीता देवी है. 

तेजस्वी यादव के मंच से बीजेपी और जदयू के खिलाफ भड़के राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल

अरविन्द केजरीवाल ने अपना बचपन उत्तर प्रदेश के हिसार, सोनीपत एवं गाजियाबाद में बिताया. स्कूल की शिक्षा कैंपस स्कूल, हिसार से हुई है. सन 1989 में अरविन्द केजरीवाल  ने IIT खड़कपुर से Mechanical Engineering में डिग्री प्राप्त की. सन 1989 में टाटा स्टील कंपनी ज्वाइन कर ली और जमशेदपुर गए. केजरीवाल ने सिविल सर्विस की परीक्षा दी और उनकी मेहनत रंग लायी. उन्हें सन् 1995 में आयकर विभाग में जॉइंट कमिश्नर का पद मिला. अरविन्द केजरीवाल ने सन् 2000 में आयकर विभाग से 2 साल की छुट्टी ले ली और बिना वेतन के काम चलाया.

केजरीवाल ने  समाज की सेवा के लिए “परिवर्तन” नाम की NGO की स्थापना की. सन 2003 में अरविन्द केजरीवाल ने एक बार फिर आयकर विभाग ज्वाइन कर लिया और 18 महीने काम किया.  केजरीवाल ने सन 2006 में आयकर विभाग से इस्तीफा दे दिया और पूरी तरह “परिवर्तन” संस्था में जुड़ गए.

मैं चाहता हूँ केजरीवाल देश के पीएम बनें- मनीष सिसोदिया

सन् 2011 में अरविन्द केजरीवाल अन्ना हजारे के साथ लोकपाल बिल पास करवाने की लड़ाई जुट गए और यह अरविन्द  केजरीवाल के जीवन का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट रहा. 2 अक्टूबर 2012 को अरविन्द ने अपनी पार्टी 'आम आदमी पार्टी' का निर्माण किया. सन 2013 में इस पार्टी ने दिल्ली विधानसभा में चुनाव लड़ा और दिल्ली की सत्ता पर काबिज शिला दीक्षित को हरा दिल्ली के मुख्यमंत्री बने.

ख़बरें और भी...

AAP नहीं बनेगी किसी महागठबंधन का हिस्सा : अरविंद केजरीवाल

क्यों कर रही है AAP राज्य सभा पोल का बहिष्कार ?

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में विकास की रफ़्तार होगी तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -