महिलाओं के लिए यहां खुलेंगे स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक, प्रत्येक नागरिक को मिलेगा हेल्थ कार्ड
महिलाओं के लिए यहां खुलेंगे स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक, प्रत्येक नागरिक को मिलेगा हेल्थ कार्ड
Share:

नई दिल्ली: आज देश की राजधानी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार अपना बजट पेश कर रही है। उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कई अहम घोषणा की। अगले वर्ष से दिल्ली में महिलाओ के लिए खास मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे। दिल्ली के सरकारी हॉस्पिटलों में मुफ्त में कोरोना वैक्सीन प्राप्त कराई जाएगी, 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली की भिन्न-भिन्न मोहल्ले में सरकार की ओर से ध्यान एवं योग के प्रशिक्षक प्राप्त कराए जाएंगे, शहीदों के परिजनों के लिए 26 करोड़ के बजट का प्रस्ताव किया गया, 75 साल के ज्यादा आयु के लोगों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली भर में प्रोग्राम होंगे।

उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के प्रत्येक शख्स को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा तथा प्रत्येक शख्स का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, हॉस्पिटल में पुराने उपचार की प्रत्येक जानकारी उपलब्ध होगी। बजट पेश करते हुए कहा कि हम सब स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के ऋणी हैं, ये सदन 1912 से 1926 तक अखंड भारत का संसद रहा है, 75 वर्ष पूर्व स्वतंत्रता को संभव करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए बजट पेश कर रहा हूं।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि देशभक्ति बजट के नाम से ये बजट पेश कर रहा हूं, 75 हफ्ते तक देशभक्ति का आयोजन 12 मार्च से किया जाएगा, 15 अगस्त 2022 तक दिल्ली में देशभक्ति की स्थिति रहेगी, 2047 में हम दिल्ली को कहां देखना चाहते हैं, इसकी आधारशिला रखना चाहता हूं, केजरीवाल मॉडल के गवर्नेंस को पेश कर रहे हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि 2047 में दिल्ली शिक्षित तथा समर्थ बनेगी, जब देश स्वतंत्र नहीं हुआ, तब भी चुनौती थी, आज अंग्रेज नहीं हैं, किन्तु व्यवसायियों तथा अन्नदाताओं का शोषण जारी है, दिल्ली 4 लाख की आबादी थी, इसमें 1947 के पश्चात् आबादी में बढ़त देखने मिली, 1951 में दिल्ली की आबादी 17 लाख से अधिक थी, जो अब 2 करोड़ से ज्यादा हो गयी।

ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली-NCR की वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार, आने वाले दिनों में बढ़ सकता है प्रदूषण

एक बार हम लाठी पकड़ लेंगे तो कितने आदमी को झाड़ देंगे, लड़ाकू आदमी तो हम हैं ही: गोपाल मंडल

पेड़ पर लटके मिले प्रेमी युगल के शव, हत्या या आत्महत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -