अब दिल्ली-भोपाल के बीच दौड़ेगी देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन

Aug 24 2018 11:10 AM
अब दिल्ली-भोपाल के बीच दौड़ेगी देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन

नई दिल्ली : देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन 'ट्रेन 18' दिल्ली-भोपाल के बीच जल्दी ही पटरी पर उतरेगी. ये ट्रेन दिल्ली और भोपाल के बीच 160 किलोमीटर से भी अधिक रफ्तार से चलने में सक्षम होगी जो देश की पहली ट्रेन कहलाएगी. आपको बता दें इसके कोच को शताब्दी और इंटरसिटी के कोच से बदला जाएगा. बताया जा रहा है इस ट्रेन सेट का ट्रायल अगले महीने से शुरू हो जाएगा. चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री में इस ट्रेन को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

देखा जा सकता है भारतीय रेलवे की तस्वीर ही बदलने वाली है. आप देख सकते हैं कि ये ट्रेन विदेशी ट्रेन की तर्ज पर बनाई जा रही है और यात्री विदेशी ट्रेन का मज़ा भारत में ले पाएंगे. खबरों की मानें तो मध्य प्रदेश के चुनाव को देखते हुए इस ट्रेन का रूट दिल्ली-भोपाल के बीच तय किया जा रहा है. इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह सेल्फ प्रोपेल्ड बिना इंजन के दौडने वाली ट्रेन है और कहा जा रहा है कि ट्रेन को नवंबर तक ट्रैक पर उतार दिया जायेगा. रेल मंत्रालय ने इस कोच फैक्ट्री में इस तरह के छह ट्रेन सेट तैयार करने का निर्णय लिया है. इसमें जल्दी ही स्लीपर कोच भी बनाये जायेंगे.

'ट्रेन 18' से 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा मिलेगा जिससे भारतियों को विदेशी ट्रेन का लुत्फ़ भी मिल पायेगा. इस ट्रेन सेट में कई फीचर जोड़े गए हैं जिनमें वाईफाई, एलईडी लाइट, पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम शामिल हैं. 

तकनिकी खराबी के कारण नहीं हो सका राहुल गाँधी का भाषण लाइव : कांग्रेस

केरल के बाद अब हिमाचल प्रदेश में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

बंदूक की नोक पर 15 वर्षीय नाबालिग को बनाया हवस का शिकार

नई नवेली दुल्हन जरूर रखें इन बातों का ध्यान

?