दिल्ली चुनाव: केजरीवाल ने 'दागी' नेताओं पर खेला दांव, 36 प्रत्याशियों पर दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले
दिल्ली चुनाव: केजरीवाल ने 'दागी' नेताओं पर खेला दांव, 36 प्रत्याशियों पर दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 लड़ने वाले 104 प्रत्याशी के खिलाफ गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं. इनमें आम आदमी पार्टी (आप) के सबसे अधिक 36 प्रत्याशी शामिल हैं. 2015 में गंभीर आपराधिक केस वाले कुल प्रत्याशी का आंकड़ा 74 था.  चुनाव निगरानी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यह जानकारी दी है.

एडीआर की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि कुल 672 प्रत्याशियों में 133 (20 %) प्रत्याशियों ने शपथपत्र में अपने खिलाफ आपराधिक मामले का जिक्र किया है. एडीआर के मुताबिक, "2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव में, कुल 673 प्रत्याशियों में से 114 (17 %) के खिलाफ आपराधिक मामले थे." रपट के मुताबिक, बड़ी पार्टियों में आप के 70 प्रत्याशियों में से 42 (60 %) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, भाजपा के 67 प्रत्याशियों में से 26 (39 %) और कांग्रेस के 66 उम्मीदवारों में से 18 (27 %) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

एडीआर ने जानकारी देते हुए बताया है कि, "बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 66 प्रत्याशी में से कुल 12 (18 %) और राकांपा के पांच में से तीन (60 %) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का अपने शपथपत्र में जिक्र किया है." यदि गंभीर आपराधिक मामलों की बात करें तो 'आप' इस सूची में सबसे उपर है. इसके 70 प्रत्याशियों में से 36 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

कोरोना के बाद अब इस वायरस का फ़ैल रहा आतंक, बढ़ सकती है परेशानियां

पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर तोड़ने वाले चारों आरोपी रिहा, शिकायतकर्ता ने वापस लिया केस

ईरान ने किया बड़ा एलान, अमेरिका से तनाव के बाद अतंरिक्ष विज्ञान में नई उड़ान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -