दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक इस श्रेणी में किया गया दर्ज
दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक इस श्रेणी में किया गया दर्ज
Share:

पृथ्वी विज्ञान की वायु गुणवत्ता मॉनिटर, वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मंत्रालय ने कहा, देश की राजधानी जो लगातार छह दिनों के लिए 'गंभीर' श्रेणी में थी, ने एक छोटा सा सुधार दर्ज किया। क्योंकि प्रदूषकों को बाहर निकाल दिया गया। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गुरुवार 12 नवंबर, 2020 को सुबह 6 बजे 326 ('बहुत खराब') श्रेणी में दर्ज किया गया।

एसएएफएआर ने कहा कि कण (पीएम) की सांद्रता क्रमशः 285 ('खराब' श्रेणी) और 154 ('बहुत खराब' श्रेणी) माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक प्रति घनमीटर के व्यास के साथ है। PM2.5 का स्तर दिल्ली विश्वविद्यालय (नॉर्थ कैंपस) के आसपास के क्षेत्र में 326, पूसा में 318, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में 322 (टर्मिनल 3), IIT दिल्ली में 312, मथुरा रोड में 355, और आर्य नगर में 308 में खड़ा था, सभी 'बहुत गरीब' श्रेणी में आते हैं। लोधी रोड ने 269 की AQI के साथ खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की।

उत्तर प्रदेश में नोएडा से सटे और हरियाणा में गुरुग्राम, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में हवा की गुणवत्ता क्रमशः 'बहुत खराब' और 'खराब' श्रेणियों में रही। नोएडा में, पीएम 10 और पीएम 2.5 की सांद्रता क्रमशः 'बहुत खराब' क्षेत्र में 349 और 387 पर पहुंच गई। गुरुग्राम, क्रमशः पीएम 10 और पीएम 2.5 के स्तर के साथ 160 ('मध्यम' श्रेणी) और 297 ('खराब' श्रेणी) में स्वच्छ हवा दर्ज की गई।

दिल्ली सरकार 33 प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करेगी 80 प्रतिशत आईसीयू बेड

तेजस्वी का बड़ा बयान, कहा- अगर थोड़ी सी भी नैतिकता बची हो तो सीएम की कुर्सी छोड़ें नितीश

'भारत को आसानी से हरा देगा ऑस्ट्रलिया', इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया ये बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -