दिल्ली जाने का है प्लान तो कम बजट में बनाये इन आस पास के जगहों में घूमने का प्लान , जाने
दिल्ली जाने का है प्लान तो कम बजट में बनाये इन आस पास के जगहों में घूमने का प्लान , जाने
Share:

अगर आप दिल्ली के पास रह रहे हैं तो कई जगह ऐसी हैं जहां जाना आसान है और बजट 5 हज़ार से कम ही होगा। ऐसे में अगर महीने के आखिर में जाना है तो भी काम हो जाएगा।

कसोल-   कुल्लू के पास एक छोटा सा गांव कसोल बहुत पसंद आ सकता है। ये पार्वती नदी के किनारे बसा है और यहां की खूबसूरती बहुत से लोगों को अपनी ओर खींचती है।  अगर कैम्पिंग के लिए जा रहे हैं तो हो सकता है खाना भी खुद ही बनाएं। ऐसे में ट्रैवल कूकर काफी काम आ सकता है जो जल्दी गर्म हो जाता है और ज्यादा भारी भी नहीं है

दिल्ली से इसकी दूरी मात्र 519 किलोमीटर (11 घंटे)  है  कैम्पिंग के लिए ये बहुत लोकप्रिय है तो कसोल में कैम्पिंग की जा सकती है, इसके साथ तोष घूमा जा सकता है, खीरगंगा ट्रेक और कैफे घूमे जा सकते हैं।  यहाँ आपको कुल खर्च 5000 रुपए प्रति व्यक्ति में 2 दिन की ट्रिप हो जाएगी। इसमें खाना, ट्रांसपोर्ट, रहना, सब शामिल होगा।  यहाँ रहने के लिए हॉस्टल उपलब्ध हैं जो 300 रुपए प्रति रात के हिसाब से पैसा लेते हैं। 

मनाली-  भारत के सबसे ज्यादा मश्हूर हिल स्टेशन में से एक मनाली। यहां से कई अन्य टूरिस्ट जगहों पर जा सकते हैं जैसे लाहौल, स्पिती, लेह आदि। व्यास नहीं की खूबसूरती यहां देखी जा सकती है। ये 5 हज़ार से कम में घूमा जा सकता है। अगर मनाली जा रहे हैं और उसके आगे भी घूमने का प्लान है तो एक अच्छा बैकपैक काफी सुविधाजनक होगा। भारी ट्रॉली बैग घसीटने से तो ज्यादा आरामदायक होगा। इसके लिए वाइल्डक्राफ्ट का बैग लिया जा सकता है। 

दिल्ली से इसकी दूरी मात्र  537 किलोमीटर (11 घंटे) . यहाँ पर  पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, स्की और अन्य टूरिस्ट अट्रैक्शन जैसे हिडिम्बा मंदिर, रोहतांग पास आदि घूमा जा सकता है।  खर्च की अगर बात करे तो  4000 रुपए प्रति व्यक्ति के बजट में यहां दो दिन का ट्रिप प्लान किया जा सकता है इसमें खाना, ट्रांसपोर्ट, रहना, घूमना आदि सब कुछ इतने में हो जाएगी। रहने के लिए   यहां होस्टल भी उपलब्ध हैं। जो 300 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से 1 रात का चार्ज लेते हैं।  

 बिर बिलिंग-  अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो ये चुन सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग के शौकीन जाते हैं। ये हिमाचल में बहुत अच्छा स्पॉट है। यहां तिब्बत मॉनेस्ट्री और स्तूप भी हैं। यहां ट्रैवल करते वक्त ऐसा हो सकता है कि आपको कई सारे छोटे-छोटे सामान की जरूरत पड़े। क्योंकि एडवेंचर स्पोर्ट है इसलिए दवाओं से लेकर बहुत कुछ की जरूरत पड़ सकती है। उसे अच्छे से मैनेज करने के लिए ट्रैवल पाउच इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ये जगह भी कम घेरेंगे और आसान पैकिंग में मदद करेंगे। 

दिल्ली से इसकी दूरी मात्र 517 किलोमीटर (10 घंटे लगभग) . यहाँ पर पैराग्लाइडिंग, चोलकिंग मोनेस्ट्री, शेराब लिंग मॉनेस्ट्री, बिर टी फैक्ट्री है खर्चे की अगर  बात करे तो 4000 रुपए प्रति व्यक्ति दो दिन का खर्च आ सकता है इसमें खाना, ट्रांसपोर्ट और रहना शामिल होगा। यहाँ रहने के लिए शिवालिक गेस्ट हाउस जैसे होटल 1500 रुपए की रेंज में शामिल होंगे।  

जयपुर- दिल्ली से जयपुर की ट्रिप काफी सस्ती और अच्छी हो सकती है। अब बारिश का मौसम आ गया है तो वहां इतनी गर्मी भी नहीं होगी ऐसे में जयपुर जा सकते हैं। यहां का लोकल फूड और आर्किटेक्चर काफी पसंद आएगा। यहां इतिहास को पसंद करने वाले लोगों को काफी अच्छा लगेगा।  

दिल्ली से इसकी दूरी 288 किलोमीटर (5-6 घंटे) है।  यहाँ पर आमेर फोर्ट, हवा महल, जल महल, नाहरगढ़ फोर्ट  है यहाँ खर्चे की अगर बात करे तो  एक दिन की ट्रिप 3000 प्रति व्यक्ति। इसमें खाना पीना, ट्रांसपोर्ट, रहना शामिल होगा।) रहने के लिए लॉज या कुछ 500 रुपए से मिल सकती है और एक अच्छा होटल 1200 की रेंज में मिलेगा। 

आप अपने पार्टनर के साथ कुछ पल सुकून से गुजरना चाहते है तो ये हो सकते है परफेक्ट ऑप्शन

रंग बदलता है ये पिंक झरना , जाने क्या है खासियत

लद्दाख जाने का है प्लान तो ये अनूठी जगह जाना न भूले, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -