दिल्ली और बीजिंग है दुनिया के सबसे जहरीले शहर
दिल्ली और बीजिंग है दुनिया के सबसे जहरीले शहर
Share:

नई दिल्ली : दुनिया की दो सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्था वाले देश भारत और चीन की राजधानी दुनिया की सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में सबसे उपर है। सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली और चीन की राजधानी बीजिंग में जहरीले धुंए से लोगो का दम घुट रहा था। इन दोनो ही शहरों की चर्चा पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन में भी की गई और जो आंकड़े सबके सामने आए वो चौंकाने वाले थे।

बीजिंग की आबादी 2.25 करोड़ है। सोमवार को जहरीले गैसों से भरी धुंध के खतरे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। यह प्रदूषण का सबसे खतरनाक मानक है। जबकि शेनदोंग प्रांत में विजिबिलिटी घट कर 200 मीटर से भी कम रह गई। इस कारण 200 से अधिक एक्सप्रेसवे को बंद करना पड़ा। लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी गई। निर्माण कार्य रोकने के लिए भी कहा गया है।

अमेरिकी दूतावास के मॉनीटरिंग स्टेशन में दर्ज की गई रिकॉर्ड के अनुसार, नई दिल्ली में वायु गुणवता सूचकांक 372 रहा। दिल्ली की आबादी 1.6 करोड़ है। इसने वायु प्रदूषण के स्तर को सबसे खतरनाक स्तर पर ला दिया है। धुंध इतना बढ़ गया है कि 200 मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है। इसके बावजूद लोगो के लिए कोई सलाह या अलर्ट जारी नही की गई। जब कि कायदा ये है कि इंडेक्स के 300 से पार होने पर लोगो को घर में रहने की सलाह दी जाए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -