मौसम सुहावना, लेकिन दिल्ली की हवाओं में 'जहर' बरक़रार, अब भी 'खराब' कैटेगरी में AQI

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली को ठंड और कोहरे से तो बहुत राहत मिली है, मगर अभी तक राजधानी को प्रदूषण से निजात मिलती नज़र नहीं आ रही है. दिल्ली की हवा की गुणवत्ता (AQI) लगातार 'खराब' कैटेगरी (Poor Category) में दर्ज की जा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में सुबह के समय मौसम सुहावना है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बीते कई दिन से खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, सुबह के समय दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 280 रिकॉर्ड किया गया. जबकि नोएडा का 297 और हरियाणा के गुरुग्राम का AQI 200 रिकॉर्ड किया गया था. बता दें कि वायु गुणवत्ता को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' तथा 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया जाता है.

इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में आने वाले 24 घंटे में बारिश होने का अनुमान जताया है. IMD के अनुसार, 8 फरवरी यानी आज (मंगलवार) दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है. साथ ही 9 फरवरी को बारिश व तेज हवाओं का अनुमान है. वहीं, 10 फरवरी से मौसम फिर से साफ होने की संभावना है. 

पियो दिल्ली: पहले पीने की उम्र घटाई, फिर नई दुकानें खोलीं.., अब टेट्रा पैक में भी 'शराब' देगी केजरीवाल सरकार

4 माह के बच्चे को बस में छोड़कर भाग गया शख्स, महिला पुलिस ने दिया माँ का प्यार

असम ने दो नए रॉयल बंगाल टाइगर्स का स्वागत किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -