लॉक डाउन का पर्यावरण पर सलकरात्मक असर, प्रदूषण में आई भारी गिरावट
लॉक डाउन का पर्यावरण पर सलकरात्मक असर, प्रदूषण में आई भारी गिरावट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के प्रकोप के कारण से जारी लॉकडाउन से भले ही लोगों की जिंदगियां घरों में 21 दिनों के लिए बंद हो गई हैं, लेकिन इसका असर मौसम पर अच्छा नज़र आ रहा है। लॉकडाउन के ऐलान के बाद दिल्ली-एनसीआर का आसमान बिल्कुल स्वच्छ दिख रहा है और वायू प्रदूषण में गिरावट आई है। दिल्ली-एनसीआर इलाके में शनिवार की सुबह साफ़ नीले आसमान में चमकता हुआ सूरज नज़र आया। इस बात की पुष्टि डेटा भी कर रहा है। दो दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से शनिवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में गत वर्ष 18 अगस्त के बाद से पीएम 10 (हवा में सूक्ष्म कण) का सबसे कम स्तर रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली-एनसीआर में सुबह दस बजे पीएम 10 का स्तर 32.7 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकॉर्ड किया गया जोकि गत वर्ष 18 अगस्त को दर्ज किए गए न्यूनतम 15.9 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बाद से सबसे कम है। शहर में एयर क्वालिटी का सूचकांक 40 पर रहा, जो कि 'अच्छा' की श्रेणी में आता है।

पर्यावरण और मौसम विशेषज्ञों ने एयर क्वालिटी में सुधार का श्रेय कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए 21 दिनों के लिए लागू लॉकडाउन, बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के चलते जारी तेज हवाओं को दिया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण वाहनों से होने वाले प्रदूषण और निर्माण कार्यों पर रोक की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अच्छा' और 'संतोषजनक' की श्रेणी में रहने की उम्मीद है। प्रदूषण के ऐसे स्थानीय स्रोतों में कमी का प्रभाव नज़र आएगा।

कोरोना से जंग के लिए आगे आई सन फार्मा कंपनी, दान करेगी 25 करोड़ की दवाएं व सैनिटाइजर

टोल ऑपरेटर्स को मिला बड़ा निर्देश, न जाए कोई प्रवासी मजदूर भूखा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -