दिल्ली की हवाओं में घुला ज़हर, सांस लेना भी हुआ दूभर
दिल्ली की हवाओं में घुला ज़हर, सांस लेना भी हुआ दूभर
Share:

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण स्तर बहुत ही निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है. आलम यह है कि राजधानी के कई इलाकों में सांस लेना भी दूभर हो गया है. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि AQI गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. प्रदूषण की वजह से कई इलाकों में लोगों का दम घुटने लगा है और सांस लेना कठिन हो रहा है. सबसे खराब स्थिति अलीपुर इलाके में है, जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज (शुक्रवार) नाजुक स्थिति में पहुंच चुका है.

बता दें कि हवा की गुणवत्ता (AQI) यदि 0 से 50 के बीच रहे तो इसे अच्छी मानी जाती है, वहीं 51 से 100 के बीच रहने पर संतोषजनक और 101 से 200 के बीच रहने पर मध्यम मानी जाती है. किन्तु यदि यह 200 से ऊपर पहुंच जाए तो यह खराब की केटेगरी में आ जाती है. 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बेहद खराब और 401 से 500 के बीच स्थिति बेहद गंभीर हो जाती है.

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के मुताबिक, अलीपुर इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 442 तक पहुंच गया है, वहीं प्रदूषण के हॉटस्पॉट्स में से एक आनंद विहार में पीएम 2.5 का स्तर 392 तक पहुंच चुका है. पंजाबी बाग में पीएम 2.5 का स्तर 364 तो मंदिर मार्ग पर 344 है. मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज के आंकड़े भी यही कहानी बयां कर रहे हैं. मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 304 है, जबकि नोएडा में ये 342 तक पहुंच चुका है.

प्याज़ की कीमतों में लगी आग, आज शाम 4 बजे प्रेस वार्ता करेगी सरकार

महामारी के कारण डिटर्जेंट की बिक्री में आई गिरावट

फ्लिपकार्ट ने आदित्य बिड़ला फैशन में 1500 करोड़ रुपये में खरीदी 7.8% हिस्सेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -