दिल्ली के आसमान में धुंध ही धुंध, लोगों को सांस लेने में हो रही समस्या

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली की वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है. दिवाली के पहले से ही जहरीली हवा में सांस लेने से लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. इस बीच आज (मंगलवार) यानी 09 नवंबर को दिल्ली की हवा में मामूली सुधार देखने को मिला है. राजधानी की हवा अब 'गंभीर' से 'बहुत खराब' स्थिति में पहुंच गई है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 372 रिकॉर्ड किया गया है. बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) को 0 और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में रखा जाता है.

बता दें कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता निरंतर तीन दिन तक 'गंभीर' श्रेणी में रहने के बाद सोमवार से ही मामूली सुधार के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में आई है. बीते दिन दिल्ली का AQI 385 दर्ज किया गया था. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में आज (मंगलवार) यानी 09 नवंबर को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, धुंध और कोहरा छाया रह सकता है. 

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

सरकार जल्द ही यूजीसी के लिए नए अध्यक्ष की करेगी नियुक्ति

यूनाइटेड किंगडम में कोरोना ने ढाया कहर, फिर सामने आए इतने केस

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -