दिवाली के पहले निकला दिल्ली का दिवाला, बहुत खराब है हवा
दिवाली के पहले निकला दिल्ली का दिवाला, बहुत खराब है हवा
Share:

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में दिवाली की सुबह एक्यूआई बेहद खराब स्तर पर है। जी दरअसल यहाँ एक्यूआई 341 पहुंच गया है। यहाँ लगातार एक हफ्ते से एक्यूआई खराब और बेहद खराब स्तर के बीच में बनी हुई है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है, राजधानी में एक्यूआई और बढ़ने का अनुमान है। वहीं मौसम विभाग का यह भी कहना है कि पराली, आतिशबाजी और हवा की गति कम होने के चलते दिल्ली में एक्यूआई 400 तक जा सकता है।

इसी के चलते बुजुर्ग, बच्चों और सांस की तकलीफ वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसा भी कहा गया है कि सुबह जल्दी सैर पर न जाएं और परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। वहीं मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 'लगातार मौसम में नमी मौजूद है। इससे पीएम 2।5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषक तत्व जमीन की सतह पर हैं। पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से दूषित हवा दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच रही है।'

आपको बता दें कि साल 2019 की दिवाली के मुकाबले इस बार अगर 50 फीसदी भी पटाखे जले तो वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर स्तर पर पहुंच सकता है। वहीं दूसरी तरफ मौसम वैज्ञानिक सचिन पंवार का कहना है कि अगर इस बार पटाखों से उत्सर्जन होने वाला प्रदूषण 2019 के पटाखों से संबंधित उत्सर्जन का 50 फीसद भी रहा तो वायु गुणवत्ता सूचकांक चार नवंबर की रात से ही गंभीर श्रेणी में पहुंचने और छह नवंबर तक ऐसे ही बने रहने का अनुमान है।

'बम से उड़ा दूंगा..', दिल्ली में ब्लास्ट की धमकी देने वाला युवक गिरफ्तार

पूरे देश में डेंगू के सवा लाख केस, दिल्ली में चिकनगुनिया और मलेरिया का भी अटैक

दिवाली पर सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के कारोबारियों को दी बड़ी खुशखबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -