दिल्ली की जहरीली हवा से बढ़ रहा अस्थमा का खतरा, स्कूलों में बच्चों को बताए जा रहे सुरक्षा के उपाय

Dec 08 2018 04:44 PM
दिल्ली की जहरीली हवा से बढ़ रहा अस्थमा का खतरा, स्कूलों में बच्चों को बताए जा रहे सुरक्षा के उपाय

नई दिल्ली: देश के पर्यावरण मंत्रालय द्वारा अस्थमा के संबंध में स्कूलों के लिए लॉन्च किए गए 2डी एनिमेशन वीडियो बेहतर प्रबंधन रणनीतियों के निर्माण में मदद के लिए जल्द ही बच्चों को दिखाए जाएंगे. गैर-सरकारी संगठन ‘लंग केयर फाउंडेशन’ द्वारा तैयार किए गए ये वीडियो हिन्दी और अंग्रेजी सबटाइटल के साथ उपलब्ध होंगे. बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पिछले महीने स्कूलों के लिए अस्थमा संबंधी एक नियमावली भी जारी की थी, जो स्कूल प्रबंधन को इस बारे में बताता है कि आपात स्थिति से कैसे निपटा जाए. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय स्कूलों को इसके क्रियान्वयन के लिए भारत में ईको क्लब के जरिए एक लाख रुपए प्रदान करेगा.

देश में आया नया ट्रेंड, शेरवानी पर पैसे बचा उसे हनीमून पर खर्च करने लगे है आजकल के दूल्हे

इसका अनुवाद 11 भाषाओं में किया जाने वाला है. ‘लंग केयर फाउंडेशन’ के सीईओ अभिषेक कुमार ने बताया कि, ‘‘असल में सभी बच्चे या कर्मचारी नियमावली नहीं पढ़ते हैं. बच्चे और कर्मचारी इन 2डी एनिमेशन वीडियो के जरिए आसानी से समझ सकेंगे कि अस्थमा संबंधी आपात स्थिति से कैसे निपटा जाए.’’ 

गुजरात : संकट के दौर से गुजर रहा हीरा कारोबार, दिवाली वेकेशन बढ़ा, कई कर्मचारियों की नौकरी भी गई

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में दिसंबर के महीने में भी प्रदूषण कम नहीं हुआ है. दिल्ली की प्रदूषित हवा लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है. राजधानी दिल्ली में इस वक्त जो हवा मौजूद है उसमें नाइट्रोजन ऑक्साइड का स्तर काफी अधिक है. नाइट्रोजन ऑक्साइड न सिर्फ अस्थमा और चेस्ट इंफेक्शन के मरीजों को ही नहीं बल्कि स्वस्थ लोगों को भी अपना शिकार बना रहा है.

खबरें और भी:-

22 दिसंबर को होगी GST कॉउन्सिल की 31वीं बैठक, सस्ती हो सकती है कई वस्तुएं

पेट्रोल-डीज़ल : खुशियों पर लगेगा ब्रेक, नए साल में महंगा होगा पेट्रोल-डीज़ल

पेट्रोल-डीज़ल : आज फिर गिरे दाम, जानिए महानगरों में क्या है भाव