इन एप से प्राप्त कर सकते है प्रदूषण का AQI स्तर, ऐसे करें उपयोग
इन एप से प्राप्त कर सकते है प्रदूषण का AQI स्तर, ऐसे करें उपयोग
Share:

दिनों दिन बढ़ते जा रहे इस प्रदूषण की परेशानी के चलते कई दिल्ली और मुंबई के बाद और भी कई शहर इसका शिकार बनते जा रहे है, जंहा वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानियां झेलना पद रहा है. जंहा कई लोगों की आंखों में जलन हो रही है तो कई लोगों को सर्दी और खासी जैसी परेशानियों को झेलना पद रहा है. वही दिल्ली-एनसीआर में कई स्कूलों को भी बंद किया जा चुका है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन शहरों में प्रदूषण का स्तर सामन्य से भी कहीं ज्यादा ऊपर पहुंच रहा है. जिससे लोगों के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान हो रहा है और इससे उन्हें अस्थमा और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ रहा है. वही इस रिपोर्ट हम आपके लिए पांच एप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने शहर के वायु गुणवत्ता के बारे में जानकारी मिल पायेगी. इस डिवाइस से जांची जाती है हवा की गुणवत्ता सूत्रों का कहना है कि हवा की गुणवत्ता को एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी (AQI) के जरिए इसकी जांच कि जाती है. वही यह डिवाइस थर्मामीटर की तरह काम करता है. जंहा यह डिवाइस तापमान की जगह हवा में मौजूद प्रदूषण कणों की सूचना देता है. जिसके साथ ही लोगों को इससे हवा में पॉल्यूशन समेत ऑक्सीजन और नाइट्रोजन की भी जानकारी दी जाती है.

एक्यूआई इन पांच बड़े पॉल्यूटेंट को करता है ट्रैक :-

ग्राउंड लेवल ओजोन

कार्बन मोनोऑक्साइड

सल्फर डाईऑक्साइड

नाइट्रोजन डाईऑक्साइड

एयरबॉर्न पार्टिकल

SAFAR Air एप: वही मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि यूजर्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एपल के एप स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे. सफर एप को खास पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बनाया है. यूजर्स इस एप के जरिए आस-पास के इलाके के प्रदूषण के स्तर की जाँच कर सकते है. जंहा यूजर्स को इस एप में हिंदी, मराठी और गुजराती व अन्य भाषाओं का भी सपोर्ट मिलेगा.

Air Visual एप: ऐसा माना जा रहा है कि यह एप यूजर्स को 10 हजार से ज्यादा शहरों के रियल-टाइम में एयर पॉल्यूशन और मौसम की जानकारी प्रदान करेगा. जिसके साथ ही यूजर्स को इस एप में प्रदूषण से बचने के टिप्स भी दी जाएगी. जंहा इस एप को गूगल प्ले-स्टोर की ओर से बेस्ट ऑफ 2018 का अवार्ड मिल चुका है. वही यह एप अगले सात दिन के मौसम के बारे में जानकारी प्रदान करेगा.

Air quality by Plume Labs एप: वही लोग इस एप के जरिए एयर रिपोर्ट के साथ प्रदूषण के स्तर की जांच सकते है. इसके साथ ही यूजर्स को घंटे के हिसाब से हवा में प्रदूषण की स्थिति की जानकारी मिल पाएगी. इसके अलावा यह एप लोगों को पॉल्यूशन कम होने की जानकारी भी देगा। इसे गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.

एयरटेल का बड़ा एलान, अब रिचार्ज पर मिलेगा लाखों का बीमा

जानिए कब लॉन्च हुआ था पहला एंड्राइड फ़ोन, क्या है हिस्ट्री

यह एप कर सकता है आपका बैंक अकाउंट हैक, तुरंत डिलीट करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -