'कोरोना के गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर पर ना रखें...' दिल्ली AIIMS के विशेषज्ञों की सलाह `
'कोरोना के गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर पर ना रखें...' दिल्ली AIIMS के विशेषज्ञों की सलाह `
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से संक्रमित गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर पर रखना उचित नहीं है। वेंटिलेटर पर मरीजों का सरवाइवल रेट काफी कम है। यह बयान दिया है एम्स दिल्ली के विशेषज्ञों ने। दरअसल, हाल ही में हुई एम्स के विशेषज्ञों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में राज्य के मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों को कोविड संक्रमण के गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर पर न रखने की हिदायत दी है। 

बताया जा रहा है कि मंडी के नेरचौक मेडिकल कॉलेज में वेंटिलेटर पर रखे गए कोरोना के मरीजों का सरवाइवल रेट शून्य है। मंडी जिले में अब तक कोरोना से लगभग 61 संक्रमितों की जान जा चुकी है। यहां पचास के लगभग संक्रमितों को गंभीर अवस्था में वेंटिलेटर पर रखा गया, किन्तु किसी को नहीं बचाया जा सका। बता दें कि कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने हिमाचल को 500 वेंटिलेटर मुफ्त दिए हैं।

इनमें 178 ट्रांसपोर्ट, जबकि अन्य आईसीयू वेंटिलेटर हैं। अकेले मंडी जिले को ही 46 के लगभग वेंटिलेटर दिए गए हैं। वहीं, नेरचौक मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरसी ठाकुर ने स्वीकार किया कि वेंटिलेटर पर कोविड मरीजों का सरवाइवल रेट बहुत कम है। उन्होंने कहा कि हाल ही में एम्स विशेषज्ञों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा हुई है, जिसमें कोविड संक्रमण के गंभीर रोगियों को वेंटिलेटर पर न रखने की बात कही गई है। 

25 अक्टूबर से अब तक रिलायंस ने बेची 10.09 फीसदी हिस्सेदारी, जुटाए 47265 करोड़

इंडस टावर्स स्टेक सेल से आय प्राप्त करने के बाद वोडाफोन और आइडिया के शेयर में हुई वृद्धि

48 दिनों के बाद आज पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, जानिए क्या है डीज़ल के हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -