'हनुमान चालीसा' का पाठ करती रही मरीज, AIIMS के डॉक्टर्स करते रहे ब्रेन सर्जरी, ऑपरेशन 'सफल'
'हनुमान चालीसा' का पाठ करती रही मरीज, AIIMS के डॉक्टर्स करते रहे ब्रेन सर्जरी, ऑपरेशन 'सफल'
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट में एक युवती की पूरी तरह बेहोश किए बगैर ही ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी कर दी गई। सर्जरी के दौरान युवती हनुमान चालीसा का पाठ भी करती रही। बता दें कि ब्रेन की सर्जरी मरीज और डॉक्टर दोनों के लिए सबसे मुश्किल प्रक्रियाओं में से एक मानी जाती है। ऐसी किसी सर्जरी के दौरान मरीज को कोई समस्या न हो और उसे सर्जरी का पता भी न चले, इसके लिए डॉक्टरों द्वारा बहुत सावधानी भी बरती जाती है, किन्तु अब दिल्ली AIIMS की न्यूरो एनेस्थीटिक टीम (Neuro Anaesthetic Team) द्वारा मरीज को बेहोश किए बगैर ही ब्रेन सर्जरी किए जाने का करिश्मा देखने को मिला है। इसका वीडियो livehindustan द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया है

 

सर्जरी के दौरान युवती न केवल पूरी तरह होश में रही, बल्कि ऑपरेशन टेबल पर ही वह हनुमान चालीसा का पाठ भी करती रही। जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को AIIMS में दो वेक क्रैनियोटॉमी की गईं। इनमें से एक 24 वर्षीय युवा स्कूल टीचर थी, जिसके मस्तिष्क के बाईं तरफ बड़ा ब्रेन ट्यूमर (ग्लियोमा) था। डॉक्टर जब उसका ट्यूमर निकाल रहे थे, तब वह हनुमान चालीसा पढ़ रही थी। ऑपरेशन थियेटर में मौजूद किसी सदस्य ने इसका वीडियो बना लिया, जो अब वायरल हो रहा है। 

सर्जरी के बाद युवती ने अपने बालों में शैम्पू किया और बगैर किसी कमी के उस पर की जाने वाली किसी भी सर्जरी से बेखबर होकर ऑपरेशन थियेटरस से मुस्कुराते हुए बाहर निकली। बता दें कि सही एनेस्थीसिया देखभाल और सहायक उपकरणों ने डॉक्टरों के कार्य को थोड़ा सरल बना दिया है। 2002 से न्यूरो सर्जरी विभाग द्वारा जागृत क्रैनियोटॉमी (पूरी तरह बेहोश किए बगैर सर्जरी) की जा रही है। सर्जरी के दौरान मरीज के आराम पर काफी कुछ निर्भर करता है। 

MP: वैक्सीन के लिए आपस में लड़ी महिलाएं, चल रही डोज की कमी

विदेश मंत्री जयशंकर ने की अफगान शांति वार्ताकार पर अब्दुल्ला से मुलाकात

वैकल्पिक ईंधन खंड का दोहन करने के लिए पियाजियो नए मॉडल को किया पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -