दिल्ली AAP सरकार ने पेश किया बजट, कांग्रेस ने लोगों के कल्याण को पहले रखने का किया आग्रह

Mar 09 2021 08:46 AM
दिल्ली AAP सरकार ने पेश किया बजट, कांग्रेस ने लोगों के कल्याण को पहले रखने का किया आग्रह

AAP के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन 2021-22 के लिए अपना चौथा आउटकम बजट पेश किया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने चौथा परिणाम बजट पेश किया, जहां अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, राजस्व, खाद्य और नागरिक आपूर्ति और श्रम जैसे विभिन्न विभागों में अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जो चौथे पोर्टफोलियो का बजट पेश करते हैं, ने भी कहा: "दिल्ली सरकार एकमात्र राज्य सरकार है जो सार्वजनिक खर्चों में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रदर्शन का सु-मोटो प्रकटीकरण करती है। 

बजट एक रिपोर्ट कार्ड है कि विभिन्न विभागों ने वार्षिक बजट 2020-21 के तहत आवंटित धन के आधार पर कैसा प्रदर्शन किया है। " सिसोदिया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, दिल्ली सरकार ने 'कोरोना के समय में पेरेंटिंग' की श्रृंखला शुरू की, जिसमें 98 प्रतिशत छात्रों को कार्यपत्रक प्राप्त हुए, जबकि 11 वीं और 12 वीं कक्षा के 89-90 प्रतिशत छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लिया। दिल्ली सरकार ने 229 दिनों के लिए शैक्षणिक गतिविधियाँ कीं जबकि एक सामान्य सत्र 220 दिनों तक चलता है। 

राजस्व के मोर्चे पर, दिल्ली सरकार ने कहा कि इसने महामारी और राजस्व विभाग की वजह से होने वाली बुनियादी असमानताओं को कम कर दिया और सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में तीन महीने में 1,914 भूख राहत केंद्र स्थापित किए। सरकार ने दावा किया कि 10 लाख से अधिक लोगों को दिन में दो बार पका हुआ भोजन दिया गया। इनके अलावा AAP सरकार ने 260 रैन बसेरों की भी स्थापना की, प्रवासी श्रमिकों के लिए 252 ट्रेनों की बुकिंग की और कोविड-19 के कारण मारे गए 9 फ्रंटलाइन श्रमिकों के परिवारों में से प्रत्येक के परिवारों को 1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की। सिसोदिया ने कहा कि कोविड -19 संकट का तुरंत जवाब देते हुए, दिल्ली सरकार ने व्यापक कोविड-19 प्रतिक्रिया रणनीति लागू की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 का 87.8 लाख लोगों का परीक्षण किया गया।

गर्मी के आगमन से पहले ही बिगड़ सकते है मौसम के मिजाज, इन इलाकों में अंधी तूफ़ान के आसार

कोलकाता: इमारत की 13वीं मंजिल में आग लगने से 9 लोगों की हुई मौत

विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले संसद का बजट सत्र हो सकता है समाप्त