किसानों के बिजली बिल में सब्सिडी को लेकर दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा निर्णय
किसानों के बिजली बिल में सब्सिडी को लेकर दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा निर्णय
Share:

नई दिल्ली : प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य के वृद्धि के बाद दिल्ली सरकार ने किसानों को बिजली बिल के फिक्स चार्ज में भी सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। बिजली बिल में लगने वाले फिक्स चार्ज पर प्रति किलोवाट 105 रुपये की सब्सिडी किसानों को मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई। सरकार का यह फैसला एक अप्रैल 2018 से लागू मानी जाएगी। 

अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने UN सुरक्षा परिषद में दिया प्रस्‍ताव, आतंकी मसूद अज़हर पर लगाओ बैन

ऐसे मिलेगा किसानों को फायदा 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन किसानों ने पहले बिल जमा किया होगा उन्हें इसका फायदा मिलेगा। बिजली कंपनियों को 7.50 करोड़ रुपये सरकार के खाते में से दिया जाएगा। इसकी जानकारी विधानसभा में दिल्ली सरकार के मंत्री सतेंद्र जैन ने दी। दिल्ली सरकार का दावा है कि 11 हजार किसान उपभोक्ताओं को सब्सिडी का फायदा मिलेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल फिक्स चार्ज में बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया गया था। 

भारत रत्न होने के बावजूद भी इतने साधारण थे राजेंद्र प्रसाद

पहले ऐसी थी व्यवस्था 

जानकारी के लिए बता दें किसानों को नलकूप के लिए 5 किलोवाट से ज्यादा बिजली का कनेक्शन लेना पड़ता था। इस बात से किसान काफी नाराज थे। किसानों अपने नलकूप का प्रयोग साल में तीन से चार महीने करना होता है। बावजूद उन्हें पूरे साल का फिक्स चार्ज देना पड़ता था. इसे लेकर दिल्ली-देहात क्षेत्र के आम आदमी पार्टी के विधायक राहत देने की मांग कर रहे थे। बजट सत्र में विधायक गुलाब सिंह ने भी इस मामले को जोर-शोर से उठाया था। इसके बाद सरकार ने राहत देते हुए प्रतिमाह 105 रूपये प्रति किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी देने का का निर्णय लिया है।

आज बिलासपुर दौरे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कार्यकर्ता सम्मेलन में होंगे शामिल

रुद्रप्रयाग में अल सुबह दर्दनाक सड़क हादसे में तीन लोगों ने गवाई जान

प्रतापगढ़ के प्राथमिक विद्यालय में अचानक गिरी छत, कई मरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -