दिल्ली ने पड़ोसी राज्यों से प्रदूषण से निपटने के लिए किया ये आग्रह

नई दिल्ली: दिल्ली ने पड़ोसी राज्यों से प्रदूषण से निपटने के लिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को कहा कि इसने अपने आसपास के राज्यों को अपने सार्वजनिक परिवहन वाहनों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) में स्थानांतरित करने और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को बढ़ावा देने के लिए एक नीति अपनाने का सुझाव दिया है। यह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा बुलाई गई एनसीआर राज्यों की एक ऑनलाइन बैठक के दौरान सुझावों के बाद आया है।

उन्होंने कहा कि एनसीआर में ऐसे थर्मल पावर प्लांटों को विस्तार नहीं दिया जाना चाहिए जो बिना उत्सर्जन नियंत्रण उपकरणों के काम कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि उन्होंने पड़ोसी राज्यों से पराली जलाने से रोकने के लिए "आपातकालीन उपाय" के रूप में धान के भूसे पर बायो-डीकंपोजर स्प्रे करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो दिल्ली और पूरे उत्तर भारत को इस साल भी पराली जलाने का खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

उन्होंने कहा, "हमने यह भी सुझाव दिया है कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश दिल्ली के आसपास के इलाकों में प्रदूषण के हॉटस्पॉट के लिए जमीनी दौरे और केंद्रित कार्य के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करें।"

आज जारी होंगे TS ICET 2021 के परिणाम

तमिलनाडु सरकार ने किसानों को दिए 1 लाख बिजली कनेक्शन प्रमाण पत्र

नुसरत भरूचा ने अपनी नई फिल्म को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -