AQI का स्‍तर 121 तक पहुंचा, दिल्लीवासियों को मिली बड़ी राहत

शनिवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों ने राहत की सांस ली है. दिल्‍ली की हवा शनिवार की सुबह पहले के मुकाबले काफी साफ रही. समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार हुआ, जो केंद्र-संचालित के अनुसार सुबह 7:40 बजे 121 तक आ गया. एयर क्‍वालिटी इंडेक्स और वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, PM2.5 और PM10 की समग्र सांद्रता क्रमशः 66 और 131 पर पहुंच गई, दोनों 'मध्यम' श्रेणी में आते हैं.

क्या शाहरुख को गौरी के साथ बनानी चाहिए DDLJ 2?

बीते कुछ समय से वायु की गुणवत्‍ता दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्र में ठीक नहीं थी. एक्‍यूआइ लगभग 300 के आसपास चल रहा था, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. ऐसे में एक्‍यूआइ का स्‍तर 121 तक पहुंचना, दिल्‍लीवासियों के लिए राहत की खबर है.  

Ind Vs NZ: पृथ्वी शॉ ने न्यूज़ीलैंड में ठोंका अर्धशतक, बने ऐसा करने वाले सचिन के बाद दूसरे बैट्समैन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुरानी दिल्ली का लोकप्रिय बाज़ार चंदानी चौक, जो पिछले कई हफ्तों से वायु गुणवत्ता की 'बहुत खराब' श्रेणी से जूझ रहा था, इसमें भी सुधार देखने को मिला है. यहां पिछले कुछ समय से वायु प्रदूषण की 'खराब' श्रेणी दर्ज की गई, लेकिन शनिवार को यहां 244 एक्‍यूआइ दर्ज किया गया. वहीं धीरपुर, पूसा और लोधी रोड में हवा की गुणवत्ता क्रमश: 173, 108 और 131 के साथ 'मध्यम' श्रेणी में रही. दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और मथुरा रोड जैसे कई स्थानों पर, पीएम 10 का उच्च स्तर क्रमशः एक्‍यूए के साथ 116, 125, 126 और 116 के साथ दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है.

कन्हैया कुमार पर देशद्रोह के आरोप से भड़के चिदंबरम, बोले- दिल्ली सरकार को भी समझ नहीं

आज बुंदेलखंड में होंगे पीएम मोदी, करेंगे 296 KM लंबे एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास

रामपुर रवाना हुए आजम खान, जेल से निकलते समय हिम्मत करके बोली ये बात

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -