शरीर में पानी की कमी होते ही दिखने लगते हैं ये लक्षण

सर्दी के मौसम में कई लोग ऐसे हैं जो कम पानी (Water) पीते हैं। जी हाँ, कई लोगों को यह लगता है कि प्यास न लगने से शरीर को पानी की जरूरत नहीं होती है। हालाँकि ऐसा नहीं है कि शरीर को पानी की जरूरत केवल गर्मी के मौसम में या फिर प्यास लगने पर ही होती है। जी दरअसल पानी हम सभी के लिए जरुरी है और अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो कई तरह की समस्या होने लगती है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। पानी की कमी होते ही हमारा शरीर इसके संकेत हमें देने लगता है। इसके लिए जरूरत होती है इन्हें पहचानने की, जिससे समय रहते शरीर में पानी की आपूर्ति की जा सके और हम डिहाइड्रेशन की गंभीर स्थिति तक न पहुंचें। तो आइये जानते हैं कि वे कौन से लक्षण हैं जिनसे हमें पता चलता है कि हमारे शरीर में पानी की कमी हो रही है।

शरीर में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms In Body)-

त्वचा का सूखना- शरीर में पानी की कमी होने पर हमारी त्वचा सूखने लगती है और होंठों पर पपड़ियां जम जाती हैं। जिनमें से खून भी निकल सकता है। इसी के साथ आपकी नर्म-मुलायम त्वचा अचानक से सखdl और खुरदुरी लगने लगती है और उस पर रैशेज़ और खुजली की समस्या भी दिख सकती है।

यूरिन संबंधी दिक्कतें- अगर आपके यूरिन का रंग हल्का और पारदर्शी है तो इसके मायने हैं कि आपके शरीर में पानी की कोई कमी नहीं है पर पेशाब का रंग गाढ़ा या पीला होने पर हमें समझ जाना चाहिये कि शरीर में पानी की कमी हो चुकी है।  

मुंह से दुर्गंध की समस्या- शरीर में पानी कम होने से मुंह और गले में सूखापन आ जाता है और ऐसा होने से सांस लेने की समस्या के साथ ही मुंह से दुर्गंध भी आने लगती है। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि पानी की कमी के चलते मुंह में लार यानी सलाइवा पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता, जो मुंह की बदबू के लिये जिम्मेदार बैक्टीरिया को नियंत्रित रखने का काम करता है।

भूख-प्यास का बढ़ जाना- डिहाइड्रेशन की स्थिति में पानी पीने के बावज़ूद बार-बार प्यास लगती रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी शरीर में रुकता नहीं और इससे राहत पाने के लिये सादा पानी पीने के बजाय नीबू-पानी या इलेक्ट्रॉल के घोल वाला पानी पियें।

सिरदर्द और आलस महसूस होना- शरीर में पानी की कमी हो जाने पर हमारे खून का कुल आयतन यानी टोटल-वॉल्यूम कम हो जाता है। इससे लो ब्लड-प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इससे घबराहट या सिरदर्द की स्थिति भी पेश आ सकती है।  

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखती हैं यह 3 चीजें

हरी मिर्च खाने से सेहत को होते हैं बड़े फायदे, जानिए यहाँ

शोध में पाया गया है कि एंटी-कोविड गोलियां ओमिक्रोन के खिलाफ काम करती हैं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -