गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ऐसे कुछ पेय पदार्थ
गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ऐसे कुछ पेय पदार्थ
Share:

हम आपको बता दें शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंचने पर तमाम शारीरिक प्रक्रियाएं प्रभावित होती हैं। पानी कम पीने की वजह त्वचा की नमी गायब हो जाती है और शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके अलावा शरीर के विषैले तत्व भी पूरी तरह से बाहर नहीं जा पाते और शरीर को नुकसान पहुंचाते रहते हैं। ऐसे में क्या किया जाए? अगर आप सर्द महीनों में खूब पानी पी पीने में सक्षम नहीं हैं तो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बना लें। 

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

यह है कुछ खाद्य पदार्थ 

जानकारी के लिए बता दें नींबू विटामिन सी का भंडार है। यह शरीर से विषैले पदार्थों के निष्कासन में मदद करता है। फलों के साथ या फिर सलाद के साथ हर रोज नींबू का सेवन किया जा सकता है। वही सेब में तकरीबन 90 प्रतिशत पानी होता है। इसके साथ-साथ यह फाइबर, विटामिन सीस कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत होता है। रोज की डाइट में इसे शामिल करने से शरीर में पानी की कभी कमी नहीं होती।

बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत

और भी है कई चींजे 

इसी के साथ चावल से भी शरीर में पानी की अच्छी खासी आपूर्ति हो जाती है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। उबले हुए चावल का सेवन फ्राइड राइस से ज्यादा बेहतर माना जाता है। वही दही में तकरीबन 80 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। सुबह के नाश्ते में दही और लस्सी का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखने में मदद करता है।

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

पानी बनाएगा आपके चेहरे को रातों रात खूबसूरत

उठते ही सीधे ना करें ब्रश, होता है ये नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -