बीते माह ब्राजील अमेज़न में उच्च स्तर पर पहुंची वनों की कटाई

ब्राजील के अमेज़ॅन में वनों की कटाई पिछले महीने (मई) कम से कम 2007 के बाद से किसी भी मई में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, ब्राजील के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान आईएनपीई की रिपोर्ट। नया डेटा शुष्क मौसम में दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन प्रमुखों के रूप में आता है, जब जंगल की सफाई आम तौर पर तेज हो जाती है और आग का खतरा बढ़ जाता है। शुक्रवार को जारी प्रारंभिक सरकारी आंकड़ों ने चिंता जताई है कि आने वाले शुष्क मौसम में ब्राजील के अमेज़ॅन में पिछले साल की कटौती की तुलना में और भी अधिक वनों की कटाई होगी।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के डिटेक्टर मॉनिटरिंग सिस्टम द्वारा संकलित दैनिक अलर्ट के अनुसार, मई में, उपग्रह चित्रों के आधार पर निर्धारित क्षेत्र, 2020 में इसी महीने की तुलना में 41% उछल गया। उस डेटा को वर्ष के अंत में जारी अधिक संपूर्ण गणनाओं के लिए एक विश्वसनीय अग्रणी संकेतक माना जाता है। मई अमेज़ॅन में शुष्क मौसम की शुरुआत का प्रतीक है, जब वनों की कटाई बढ़ जाती है। महीने में वनों की कटाई 1,180 वर्ग किलोमीटर (456 वर्ग मील) तक पहुंच गई, जो किसी भी मई में कम से कम पांच वर्षों में सबसे अधिक है। 2015-2016 के डेटा श्रृंखला की शुरुआत के बाद से उन संबंधित महीनों के लिए अप्रैल और मार्च के आंकड़े भी सभी पूर्व रीडिंग में सबसे ऊपर हैं।

खनन से जुड़े वनों की कटाई, जो सोने की बढ़ती कीमत और वाइल्डकैट खनिकों द्वारा संबंधित भूमि आक्रमणों के कारण अधिक ध्यान आकर्षित कर रही है, अगस्त 2016 के बाद से दूसरे उच्चतम मासिक स्तर पर पहुंच गई।

बिहार में रिटायर्ड बैंक कर्मी की गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

IPL 2021: KKR को लगा बड़ा झटका, बाकी मुकाबलों में नहीं खेल पाएगा ये धाकड़ गेंदबाज़

इमरान खान ने फिर अलापा कश्मीर राग, बोले- अगर भारत रोडमैप दे तो हम बातचीत को तैयार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -