भारत के इन दोनों रेस्टोरेंट के खाने को एक बार जरूर ट्राई करें, ये दुनिया के टॉप 100 रेस्टोरेंट में शामिल हैं

भारत के इन दोनों रेस्टोरेंट के खाने को एक बार जरूर ट्राई करें, ये दुनिया के टॉप 100 रेस्टोरेंट में शामिल हैं
Share:

दुनिया के हर कोने में लोग भारत के विविध स्वादों का स्वाद चखने की इच्छा रखते हैं। चाहे वह दक्षिण भारतीय इडली हो या उत्तर भारतीय कबाब, हर व्यंजन भारत की समृद्ध पाक विरासत को दर्शाता है। हाल ही में, मीडिया कंपनी विलियम रीड ने दुनिया के शीर्ष 100 रेस्तराँ की अपनी सूची जारी की, जिसमें दो भारतीय प्रतिष्ठान शामिल हैं। मुंबई के मास्क रेस्तराँ ने इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई, जिसके बाद दिल्ली का इंडियन एक्सेंट दूसरे स्थान पर है।

मुंबई के मस्क रेस्तरां को क्या खास बनाता है?

2016 में प्रतीक साधु और अदिति दुगर द्वारा स्थापित, मास्क ने 2024 में एशिया के शीर्ष 50 रेस्तरां में 23वां स्थान प्राप्त करके अपनी पहचान बनाई है। विशेष रूप से, मास्क 2023 में एशिया के शीर्ष 50 रेस्तरां में भी शामिल है।

मुंबई के ओल्ड टेक्सटाइल मिल इलाके में स्थित मास्क अपने 10 कोर्स के टेस्टिंग मेन्यू के लिए मशहूर है, जिसकी कीमत लगभग ₹5200 है। इसे भारत का पहला फ़ार्म-टू-टेबल रेस्तराँ होने पर गर्व है। यहाँ की एक बेहतरीन डिश है मकई मठरी, जिसे चटनी और भुने हुए मक्के के साथ परोसा जाता है, जो मक्के और भांग के बीजों से बनता है। इसके अलावा, यह रेस्तराँ आयुर्वेदिक सामग्री से बने कॉकटेल के लिए भी मशहूर है।

दिल्ली में भारतीय लहज़ा: एक पाककला रत्न

रोहित खट्टर द्वारा 2009 में स्थापित, इंडियन एक्सेंट ने दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू की और तब से लंदन और न्यूयॉर्क तक फैल गया है। इसने 2015 से 2021 तक लगातार सात वर्षों तक भारत के शीर्ष रेस्तराँ में से एक होने का गौरव प्राप्त किया। इंडियन एक्सेंट में व्यंजन लगभग ₹4000 से शुरू होते हैं, जो आधुनिक ट्विस्ट के साथ पारंपरिक भारतीय स्वादों का मिश्रण पेश करते हैं।

पिता ने नहीं दिया प्रॉपर्टी में हिस्सा तो बेटे ने किया ऐसा काम, देखकर लोगों के उड़े होश

इंटरनेट पर छाया Dolly चाय वाले का ये अनोखा VIDEO

'किसी ने उतारे कपड़े, तो कोई गिर गया नीचे', फ्लाइट में दिखा ऐसा मंजर, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -