विटामिन C की कमी से हो सकती है ये बीमारियां
विटामिन C की कमी से हो सकती है ये बीमारियां
Share:

विटामिन c हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. विटामिन c की कमी होने पर तो शरीर पहले ही कुछ संकेत देने लगता है, जिसको समय रहते न समझा जाए तो शरीर को कई तरह से हानि हो सकती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतो के बारे में बताएंगे, जिन्हें हमारा शरीर विटामिन्स की कमी के कारम देने लगता है. 

1-शाकाहारी लोगों में यह समस्या आम होती है. यह लक्षण नियासिन (बी 3), राइबोफ्लेविन (बी 2), और बी 12, आयरन, ज़िंक, और विटामिन बी की कमी के कारण दिखाई देता है. इसलिए इससे बचने के लिए टमाटर, मूंगफली, और फलियां आदि खाएं.  

2-जब शरीर में बायोटिन (बी 7) की कमी होने लगे तो यह लक्षण अक्सर दिखाई देने लगता है. इससे बचने के लिए पके हुए अंडे, एवोकैडो, मशरूम, फूलगोभी, सोयाबीन, नट्स, केले आदि का सेवन करें.

3-ऐसा फैटी एसिड और विटामिन ए और डी की कमी से होता है. इससे बचने के लिए ट्रांस वसा का सेवन कम करें और और स्वस्थ वसा में वृद्धि करें. 

4-यह अक्सर विटामिन बी की कमी के कारण होता है. इसकी कमी से तनाव, एनीमिया, थकान, और हार्मोन असंतुलन आदि की कई समस्याएं आ सकती है. इससे बचने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सेम आदि का सेवन करें.  

5-पैर की उंगलियों, पैरों के पीछे की ओर दर्द व ऐंठन मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम की कमी के कारण होत है. इससे बचने के लिए केले, बादाम, अखरोट, चेरी, सेब, अंगूर, ब्रोकली आदि का सेवन करें.

बच्चो के लिए फायदेमंद है धुप में बैठना

सब्जियों का हर हिस्सा होता है फायदेमंद

किडनी स्टोन में करे चीकू के बीजो का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -