रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की पहली रूस यात्रा आज से
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की पहली रूस यात्रा आज से
Share:

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर होने वाले सातवें मॉस्को सम्मेलन में शरीक होने के लिए आज रूस की यात्रा पर जा रही है. भारतीय दूतावास द्वारा यहां जारी एक बयान के अनुसार रक्षा मंत्री के रूप में यह उनकी पहली रूस यात्रा है. तीन से पांच अप्रैल के बीच तीन दिवसीय इस यात्रा के दौरान वह अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर सांतवें मॉस्को सम्मेलन में शामिल होंगी. वह रूस के रक्षा मंत्री जनरल सर्जेई शोइगू तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करेंगी.

बयान में कहा गया, ‘‘ भारत और रूस के बीच उच्च स्तरीय मुलाकात की परंपरा को बरकरार रखते हुए यह यात्रा आयोजित की जा रही है. यह यात्रा दोनों देशों के बीच उस पारंपरिक गर्मजोशी तथा मित्रवत संबंधों को, खासतौर पर सैन्य तकनीक सहयोग के क्षेत्र को और मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी, जो पहले से ही दोनों के बीच मौजूद है.

गौरतलब है कि हाल ही में भारत के रूस से हथियारों का बड़ा जख़ीरा खरीदने की बात कही है और सौदे पर दोनों देशों के बीच सहमति भी हुई है. पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही गोली बारी को देखते हुए रक्षामंत्रालय किसी भी तरह की कोताही के मूड में नहीं है. इसी के चलते सेना ने अपने साजो सामान को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है और सरकार भी लगातार आधुनिक हथियारों से सेना को और भी सक्षम बनाने की कवायद में जुटी है. 

भारत रूस से खरीदेगा 40 हजार करोड़ रुपए के हथियार

ममता के राज्य आएंगे राजशेखर राव, जानें, क्या है मामला ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -