रक्षामंत्री ने भरी हुंकार, भारत खुद बनाएगा स्टेल्थ लड़ाकू विमान
रक्षामंत्री ने भरी हुंकार, भारत खुद बनाएगा स्टेल्थ लड़ाकू विमान
Share:

देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही भारतीय सेना को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. रक्षामंत्री ने कहा है कि मेक इन इंडिया’ के तहत ‘उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान’ (एएमसीए) नामक स्वदेशी स्टेल्थ लड़ाकू विमान विकसित करने की तैयारी है. सीतारमण ने कहा है कि अब देश खुद लड़ाकू स्टेल्थ विमान का निर्माण करेगा. देश लगातार तकनीक के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा रहा हैं, ऐसे में देश को इसकी भी काफी जरूरत हैं. 

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में साधु सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बयान दिया है. उन्होंने साधु सिंह के जवाब में कहा कि एएमसीए नामक स्टेल्थ लड़ाकू विमान जेट विकसित करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई गई है. इसके लिए व्यावहारिक रूप से आने वाली दिक्कतों का अध्ययन कर लिया गया है. आपको बता दे कि देश इस तरह के विमान का निर्माण 'मेक इन इंडिया’ कदम के तहत करेगा. 

विमान के निर्माण हेतु भी 'मेक इन इंडिया' के तहत ही योजना बनाई गई है. स्टेल्थ एक तकनीक की रूप में कम करती है, जिसे कि मुख्य रूप से सेना की जवान उपयोहग में लाते हैं. इस तकनीक का फायदा यह है कि इससे सेना के मिसाइल, एयरक्राफ्ट सैटेलाइट वगैरह पकड़ में नहीं आते या बहुत मुश्किल से पकड़ में आते हैं. सीतारमण ने कहा है कि इस सम्बन्ध में विनिर्माण भागीदार के बारे में अंतिम रूप से निर्णय लिए जाने के पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

अब कभी भी एनडीए को समर्थन नहीं देंगे: नायडू

विवादास्पद आईपीएस अधिकारी इंदु भूषण बर्खास्त

SC/ST एक्ट: दलित नेता मायावती भी दलितों के ख़िलाफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -