VIDEO: तेजस लड़ाकू विमान में राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान, बने ऐसा करने वाले पहले रक्षा मंत्री

VIDEO: तेजस लड़ाकू विमान में राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान, बने ऐसा करने वाले पहले रक्षा मंत्री

नई दिल्ली: मोदी सरकार 2.0 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस में गुरुवार को बेंगलुरु में एलएएल एयरपोर्ट से उड़ान भरी। बताया जा रहा है कि तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने वाले राजनाथ सिंह पहले रक्षा मंत्री हैं। उड़ान भरने से पहले इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों ने राजनाथ सिंह को इसका ब्यौरा दिया। इससे पहले मीडिया ने एक तस्वीर जारी की, जिसमें उड़ान भरने से पहले राजनाथ सिंह फ्लाइंग पोशाक में नज़र आए। इस तेजस को हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड ने निर्मित किया है।

राजनाथ के साथ एयर वाइस मार्शल एन तिवारी भी मौजूद थे। तिवारी बेंगलुरू में एयरोनॉटिकल डवल्पमेंट एजेंसी (ADA) के नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में प्रोजेक्ट डायरेक्टर हैं। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया था कि रक्षा मंत्री ''स्वदेश निर्मित तेजस के विकास में शामिल रहे अधिकारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए यह ''उड़ान भर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, ''इससे इन विमानों को उड़ा रहे इंडियन एयरफोर्स के पायलटों का मनोबल भी बढ़ेगा। ANI ने तेजस में उड़ान भरते हुए राजनाथ सिंह का वीडियो भी जारी किया है। 

इससे पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दो तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि-  'ऑल सेट फॉर द डे।' आपको बता दें कि इंडियन एयरफोर्स ने तेजस विमान के पहले बैच को बेड़े में शामिल कर लिया है। जिस विमान में रक्षा मंत्री ने उड़ान भरी है, वह दो सीटों वाला है।  तेजस लड़ाकू विमान हवा से हवा और हवा से जमीन में मार कर सकता है। 

 

तेल की कीमतों में बढ़त को लेकर आरबीआई ने जताई यह आशंका

इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर सकती यह ऐलान

डिस्कॉम को लग सकता है बड़ा झटका, जाने कारण