बांग्लादेश की चीन से नज़दीकी पर भारत गंभीर, रक्षामंत्री जाएंगे बांग्लादेश

नई दिल्ली : चीन द्वारा भारत को अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मसलों पर सहयोग नहीं दिया जा रहा हैै। ऐसे में भारत सरकार प्रयत्न करने में लगी है कि वह बांग्लादेश में चीन के प्रभाव को कम करे। इसके लिए भारत के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर 30 नवंबर को दो दिवसीय यात्रा पर ढाका पहुंचेंगे। मिली जानकारी के अनुसार चीन ने बांग्लादेश को पनडुब्बी की आपूर्ति की। इतना ही नहीं बांग्लादेश में चीन द्वारा पकड़ को मजबूत कर भारत को घेरने की तैयारी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का कहना है कि बांग्लादेश से आतंकवाद को रोकने और सेन्य जरूरत को पूरा करने पर चर्चा की जाएगी। इतना ही नहीं दिसंबर में भारत में हार्ट आॅफ एशिया कार्यक्रम होगा। जिसमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का विज़न बेहद महत्वपूर्ण होगा।

इस मामले में चीन द्वारा लियाओनिंग राज्य के डालियन सीपोर्ट में बांग्लादेश को डीजल पनडुब्बी दी गई थी। माना जा रहा है कि भारत, चीन और बांग्लादेश के बीच किए गए इस करार को लेकर बेहद गंभीर है। भारत इस बारे में विचार कर रहा है कि यदि बांग्लादेश और चीन करीब आ गए तो इसके नकारात्मक परीणाम क्या होंगे। गौरतलब है कि बीते माह ही चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ढाका जा चुके हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -